September 22, 2024

कोटपूतली विधायक व गृह राज्यमंत्री की ग्राम पाथरेड़ी स्थित फैक्ट्री पर विभाग की कार्यवाही

गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव बोले :- राजनैतिक दुर्भावना से जुड़ी है कार्यवाही

कोटपूतली: संजय कुमार जोशी

आयकर विभाग ने बुधवार को राजस्थान सहित चार राज्यों क्रमश: दिल्ली, उत्तराखण्ड व महाराष्ट्र में छापेमारी की कार्यवाही की। विभाग की टीम ने एक साथ 53 से अधिक स्थानों पर सर्च अभियान शुरू किया। जिसके तहत यहाँ के ग्राम पाथरेड़ी स्थित क्षेत्रीय विधायक, उच्च शिक्षा व गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव की कट्टा फैक्ट्री में भी बुधवार अल सुबह 8 बजे से ही विभाग की टीम कार्यवाही के लिए पहुँची। जिसकी सर्च कार्यवाही समाचार लिखे जाने तक जारी रही। उल्लेखनीय है कि उक्त कट्टा फैक्ट्री सीमेंट सहित अन्य कट्टे बनाने का कार्य करती है।

आई टी की कार्यवाही से कस्बा सहित आसपास के क्षेत्र में चर्चाओं का दौर देखने को मिला। आमजन इसको लेकर सोशियल मीडिया पर तरह-तरह के कमेंट्स व पोस्ट आदि भी करते रहे। इस सम्बंध में गृह राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने जयपुर में प्रैस को अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सच्चाई को कभी आंच नहीं आ सकती। आयकर विभाग अपनी जाँच करें यह उसका अधिकार है कि वह अपने नियमानुसार कार्यवाही करें। जिसमें हम पूरा सहयोग करेगें। साथ ही किसी भी प्रकार की आपत्तिजनक चीज सामने आती है तो उसका भी जवाब देने के लिए तत्पर है। हम सभी नियमों व कानूनों का पालन कर व्यापार करते है।

उत्तराखण्ड में भी मेरे पिताजी के समय से वर्ष 1950 से ही हमारा फूड का कारोबार है। कभी भी किसी प्रकार का नियम विरूद्ध या कोई कोई गलत काम नहीं किया गया है। राज्यमंत्री ने आरोप लगाया कि पूरी कार्यवाही राजनैतिक दुर्भावना से जुड़ी हुई है। मिड डे मिल से हमारा कोई सम्बंध नहीं है। हम व्यापार को व्यापार के तरीके से कर रहे है। कहीं भी कुछ गलत लगेगा तो उसका जवाब दिया जायेगा। यह सब राजनैतिक छवि को खराब करने के लिए दुष्प्रचार किया जा रहा है। वहीं दुसरी ओर आईटी की टीम ने देश भर में 53 से अधिक ठिकानों पर छापेमारी की। जिनमें राज्यमंत्री यादव के कोटपूतली के साथ-साथ जयपुर स्थित कार्यालय व घर एवं गुडग़ांव के घर समेत उत्तराखण्ड में भी कार्यवाही की गई। इसमें बड़ी संख्या में इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों-कर्मचारियों समेत 300 से अधिक अद्र्धसैनिक बलों के पुलिसकर्मी शामिल रहे।

उत्तराखण्ड चुनाव में सक्रिय थे यादव :- बताया जा रहा है कि उत्तराखण्ड चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ओर से राज्यमंत्री यादव ने जिम्मेदारी सम्भाली थी। जहाँ वे नैनीताल समेत कई विधानसभा सीटों के इंचार्ज थे। साथ ही तत्कालीन भाजपा सरकार में मंत्री यशपाल आर्य को भी कांग्रेस पार्टी में वापसी करवाने का श्रेय उन्हीं को जा रहा था।

ऐसे में राजनैतिक हल्कों में कई कयास लगाये जा रहे है कि उसी के चलते यह कार्यवाही सामने आई है। दुसरी ओर चर्चा इस बात की भी है कि यादव मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के विश्वास पात्र मंत्री है।

फिलहाल विभाग की जाँच जारी है। जिसमें क्या सामने आयेगा यह तो वक्त ही बतायेगा।