September 29, 2024

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से समर्थ सशक्त कोटपूतली अभियान के तहत विश्व योग दिवस से प्रारम्भ योग शक्ति कार्यक्रम का चतुर्थ शिविर ग्राम जयसिंहपुरा में रविवार को दूसरे दिन भी जारी रहा। जिसमें गाँव के युवा, विधार्थियों, बुजुर्गो ने योग व प्राणायाम का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

अभियान संयोजक मुकेश गोयल ने बताया कि योग शक्ति कार्यक्रम का उद्धेश्य कोटपूतली परिक्षेत्र के प्रत्येक नागरिक को शारीरिक व मानसिक रूप से मजबूत कर उनके जीवन को बदलना है। योग परिसंचरण और रक्त प्रवाह को भी बढ़ाता है, जो हृदय के लिए अच्छा है। यह रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल के साथ ही हृदय गति को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

उन्होंने कहा कि योग से जीवन में सारे सुख प्राप्त किये जा सकते है। इसलिए लोगों को योग शक्ति से जुडकऱ नियमित योग का लाभ प्राप्त करना चाहिए। जयसिंहपुरा में यह शिविर प्रतिदिन प्रात: 5 बजे से 7 बजे तक आयोजित किया जा रहा है। योगाचार्य राजेश लखेरा ने लोगों को योग करने के लाभों से अवगत कराया।

इस दौरान भाजपा जिला महामंत्री एड. सुरेंद्र चौधरी, ओबीसी मोर्चा जिला मंत्री दुलीचंद मान, सरपंच देवकरण मान, रणसिंह हवलदार, वीरेंद्र चौधरी, बलवान सिंह, रामनिवास पोस्टमैन, त्रिलोक चंद आर्य, हरनाथ हवलदार, अशोक मान, मानसिंह हवलदार, रोहिताश मान, करण सिंह, थांवरमल, महेश मान, उमेश जाट, नितेश मान, आशु मान, नारायण सिंह आर्य सहित अनेक ग्रामीणों ने योग प्राणायाम का प्रशिक्षण प्राप्त किया।

तहलका डॉट न्यूज