September 22, 2024

तृतीय चरण की कार्यवाही के तीसरे दिन शनि मंदिर से सरदार विधालय मार्ग पर हटाये निर्माण

कोटपूतली : संजय कुमार जोशी

कस्बे में नगर परिषद् कोटपूतली द्वारा कोटपूतली के मास्टर प्लान 2011-31 व रियासतकालीन (खेतड़ी ठिकाना) के नक्शे अनुसार सडक़ों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए निर्माण हटाने का कार्य किया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि परिषद् द्वारा मुख्य चौराहे से अग्रसेन तिराहे तक सडक़ों की चौड़ाई 80 फिट व पूतली कट से बानसूर मोड़ पर उमराव सिनेमा कट तक की चौड़ाई 60 फिट की जा रही है, जिसमें सर्वप्रथम विगत 6 अगस्त को मुख्य चौराहे से पूरानी नगर पालिका तिराहे (अग्रसेन तिराहा) व शनि मंदिर से सरदार स्कूल तक के 68 निर्माण हटाये गये थे। जिसके बाद बड़े पैमाने पर व्यापारी, भवन मालिक स्वयं ही अपनी दुकान व मकान खाली करके निर्माण हटाने लगे थे।

नगर परिषद् द्वारा दुसरे चरण की कार्यवाही में विगत गुरूवार 18 अगस्त को पूरानी नगर पालिका तिराहे पर अग्रसेन सर्किल के आसपास निर्माण हटाये थे। हालांकि परिषद् की कार्यवाही के चलते बड़ी संख्या में लोगों ने अपने निर्माण स्वयं ही हटा लिये है। नगर परिषद् द्वारा मंगलवार को तीसरे चरण की कार्यवाही के तहत लगातार तीसरे दिन भी निर्माण हटाये गये। नगर परिषद् ने शनि मन्दिर से राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय मार्ग पर निर्माण हटाये। निर्माण हटाने के लिए नगर परिषद् अधिकारियों की टीम जेसीबी, एलएनटी, पोपलैंड मशीनों के साथ मौके पर डटी रही। वहीं नगर परिषद् द्वारा निर्माण हटाने के बाद मलबे को भी हटाया गया।

रविवार से लगातार तीन दिन तक चल रही कार्यवाही के कारण आमजन को बिजली व पानी की भीषण समस्या का सामना भी करना पड़ रहा है। निर्माण हटाने की कार्यवाही के चलते सभी मुख्य मार्गो पर बैरीकेडिंग किये जाने से आवागमन लगातार बाधित रहा। मंगलवार को उक्त मार्ग पर पडऩे वाले लोगों को अघोषित बिजली कटौती का भी सामना करना पड़ा। आयुक्त फतेह सिंह मीणा ने बताया कि मार्गाधिकार में बाधक संरचनाओं को हटाने के लिए उच्च न्यायालय से स्थगन प्राप्त संरचनाओं व नीलामी में क्रय की गई दुकानों पर कार्यवाही नहीं की गई।

शनि मंदिर से लेकर राम भवन तक स्टे प्राप्त व नीलामी में क्रय की गई करीब 23 संरचनाओं को फिलहाल छोड़ दिया गया है। परिषद् की कार्यवाही को लेकर दिन भर व्यापारियों व स्थानीय नागरिकों में हडक़म्प मचा रहा। नगर परिषद् के अधिकारियों ने निरन्तर इस दौरान अपनी कार्यवाही जारी रखी। तोड़ी गई ईमारतों के मलबे को ट्रकों की सहायता से बाहर निकाला गया।

इस दौरान नगर परिषद् के अधिकारियों समेत बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज