September 30, 2024

युवा कांग्रेस विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष राकेश रावत ने भेजा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को पत्र

कहा :- केन्द्रिय मंत्री स्मृति ईरानी पर अनुशासनात्मक कार्यवाही करें स्पीकर

ईरानी ने माफी नहीं मांगी तो सड़कों पर उतरेगें युवा कांग्रेस कार्यकर्ता

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

लोकसभा में कांग्रेस संसदीय दल के नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा कथित तौर पर नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू पर हुई दुर्भाग्यपूर्ण टिप्पणी के मामले में उपजा विवाद अब तुल पकड़ता जा रहा है। एक ओर जहाँ चौधरी ने इसे अपने बांग्लाभाषी होने के कारण हुई गलती का हवाला देते हुए राष्ट्रपति को पत्र भेजकर अपना खेद व्यक्त करते हुए माफी मांग ली है।

वहीं इस सम्बंध में उपजे विवाद के कारण लोकसभा में केन्द्रिय मंत्री स्मृति ईरानी द्वारा यूपीए एवं कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी के साथ किये गये कथित र्दुव्यवहार को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश का माहौल है। इसको लेकर युवा कांग्रेस विधानसभा क्षेत्र अध्यक्ष राकेश रावत ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला को पत्र भेजकर केन्द्रिय मंत्री स्मृति ईरानी पर अनुशासनात्मक कार्यवाही किये जाने की माँग की है।

पत्र में रावत ने लिखा है कि राष्ट्रपति पर गलती से हुई टिप्पणी के मामले में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने माफी मांग ली है, लेकिन केन्द्रिय मंत्री स्मृति ईरानी ने पीएम मोदी की गुड बुक में आने के लिए एवं अपने परिवार द्वारा गोवा में रेस्टोरेन्ट से सम्बंधित अन्य गतिविधियों के चलते हुए विवाद से सम्भावित भावी कार्यवाही से बचने के लिए कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी के साथ जो बेहद निन्दनीय र्दुव्यवहार किया गया है, वह किसी भी सुरत में बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। श्रीमती गाँधी के साथ हुई इस ओछी घटना से देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं में भारी आक्रोश व गुस्से का माहौल है।

जबकि कांग्रेस नेता चौधरी ने अपनी माफी मांग ली इसके बावजुद भी स्मृति ईरानी समेत अन्य भाजपाई सांसद जबरन कांग्रेस अध्यक्षा को निशाने पर ले रहे है जो गाँधी परिवार से उनकी चिढ़ व जलन का प्रतीक है। वे जान-बुझकर ऐसे मुद्दे खड़ा करके देश की जनता का ध्यान निरन्तर बढ़ रही महंगाई व बेरोजगारी से हटाना चाहते है। केन्द्रिय मंत्री ईरानी ने अपशब्द कहकर श्रीमती सोनिया गाँधी को सदन में अपमानित किया। जबकि श्रीमती गाँधी ने बेहद विनम्रतापूर्वक उनसे बात करने से इंकार कर दिया।

इस पर ईरानी का गुस्सा में यह कहना कि आप जानती नहीं कि मैं कौन हूूॅ, केन्द्रिय मंत्री के घमण्ड व सत्ता के नशे को प्रदर्शित करता है। वे चाहती तो राजनैतिक रूप से भी अपनी बात कह सकती थी, लेकिन ऐसा आचरण संसद की मान-मर्यादा के खिलाफ है। रावत ने लिखा है कि यह बेहद नई प्रवृत्ति प्रतीत हो रही है। लोकसभा में हुआ ऐसा आचरण पूरे देश में सदन की गरीमा को तार-तार कर रहा है। इसलिए लोकसभा स्पीकर को सदन की गरीमा व शालीनता बनाये रखने की जिम्मेदारी लेते हुए मामले में अनुशासनात्मक कार्यवाही करनी चाहिये। श्रीमती सोनिया गाँधी जो कि 75 वर्ष की उम्र में देश की बेहद सम्मानित व वरिष्ठ नेता है।

कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष होने के साथ-साथ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्षा भी है। ऐसे में सदन में केन्द्रिय मंत्री स्मृति ईरानी अपने कथित र्दुव्यवहार के लिए माफी मांगे। ऐसा ना होने पर युवा कांग्रेस कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन करेगें।

तहलका डॉट न्यूज