September 22, 2024

नारेहडा:(संजय कुमार जोशी) दुनिया में कई ऐसे नेक दिल इंसान हैं जो आए दिन इंसानियत की मिसाल पेश करते हैं। ऐसी ही मिसाल बन कर सामने आए है कोटपूतली के गांव चूरी निवासी डॉ आरपी यादव। जिन्होंने 5 वर्ष पूर्व बालिकाओं के लिए नि:शुल्क बेटी वाहिनी का संचालन किया था। सोमवार को बेटी वाहिनी के 5 वर्ष सफल संचालन के बाद आज नए सत्र के लिए रामनगर से हरिपाल सिंह ने वाहिनी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गांव की बच्चियों की आपबीती से पिघला मन तो लिया फ़ैसला –

61 वर्षीय डॉ आर पी यादव राजस्थान के नीमकाथाना स्थित एक अस्पताल में बच्चों के डॉक्टर हैं. वह कोटपूतली के गांव चूरी के निवासी हैं। डॉ यादव एक बार अपनी पत्नी के साथ कार से अपने घर जा रहे थे। रास्ते में उनकी नज़र अपनी ही गांव की कुछ लड़कियों पर पड़ी जो पैदल ही अपने कॉलेज से गांव की ओर जा रही थीं। डॉ साहब ने उन बच्चियों को लिफ्ट दी। रास्ते में उन बच्चियों ने बताया कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट ना होने के कारण उन्हें रोज़ पैदल ही गांव से कॉलेज और कॉलेज से गांव तक का सफर तय करना पड़ता है। लड़कियों के साथ इससे भी बड़ी समस्या यह थी कि उन्हें पैदल जाते हुए मनचलों की छेड़खानी का सामना करना पड़ता था। बच्चियों की आपबीती सुन कर डॉ यादव का मन कांप उठा। वह कई दिनों तक इस बारे में सोचते रहे। हमारे देश में महिलाओं की सुरक्षा पर पहले से ही कई सवाल खड़े हैं ऐसे में कई तरह की बातें उनके दिमाग में चलने लगीं। अच्छे से सोच विचार करने के बाद डॉ साहब ने यह फैसला लिया कि वह इन बच्चियों के लिए खुद से कोई ठोस कदम उठाएंगे। इसके बाद उन्होंने अपने जीवन भर की बचत राशि यानी पीएफ फंड से 19 लाख रुपये निकलवाए और गणतंत्र दिवस के अवसर पर गांव की बेटियों को उपहार के रूप में 52 सीटर बस भेंट कर दी।

डॉ यादव ने इस बस का नाम रखा निशुल्क बेटी वाहिनी बस सेवा। वह मानते हैं कि गांव की सभी बेटियां उनकी अपनी बेटियां हैं और उनकी सुरक्षा और सुविधा के लिए इतना करना उनका फर्ज़ था। वाहिनी का संचालन व रख रखाव का खर्चा भी खुद ही उठाते है। डा यादव का विश्व महिला दिवस पर दिल्ली के राजीव चौक में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया जा चुका है। इस मौके पर महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इन्हें पुरस्कार स्वरूप 51 हजार का चेक व प्रशस्ति-पत्र दिया था। डॉ यादव ने पुरस्कार में मिली राशि को भी बेटियों की शिक्षा पर खर्च करने का ऐलान किया है।

तहलका डॉट न्यूज