September 22, 2024

बिजयनगर:(अनील सैन)- आशीष सांड जिला कोषाध्यक्ष भाजपा अजमेर देहात ने जिला कलेक्टर अजमेर अंशदीप सिंह को एक पत्र के माध्यम से ध्यान आकर्षित किया की बिजयनगर नगर पालिका क्षेत्र के सरकारी अस्पताल की अव्यवस्थाओ के बारे में बताया की आदरणीय कलेक्टर साहब बिजयनगर शहर व आस पास की जनसंख्या 60 से 70 हजार से अधिक है और आस पास मे 35 किमी क्षेत्र तक अजमेर जिले के बिजयनगर सरकारी अस्पताल को छोड कर कोई भी दूसरा बडा सरकारी अस्पताल नही है यहा पर प्रतिदिन 2000 से 3000 मरीज आते है परंतु सरकारी अस्पताल मे सुविधाओं के अभाव में उन्हें प्राइवेट अस्पतालों में या अजमेर या भीलवाड़ा जो यहां से 60, 70 किलोमीटर दूर है वहां मजबूरन जाना पड़ता है महोदय जी ग्रामीण क्षेत्र वासियो के लिए यह अस्पताल एक संजीवनी बूटी की तरह है अगर अस्पताल मे भी सरकारी सुविधायें युक्त हो जाये तो महोदय जी विजय नगर अस्पताल में काफी समय से सोनोग्राफी मशीन लगी हुई है परंतु सोनोग्राफी मशीन का संचालन करने के लिए उक्त डॉक्टर यहां नहीं है इस कारण यह सुविधा ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के नागरिकों को प्राप्त नहीं हो पाती है सोनोग्राफी के लिए बिजयनगर क्षेत्र में कोई भी सुविधा नहीं है, इस कारण मरीजों असुविधा होती है। बिजयनगर अस्पताल मे एक बल्ड बैक की स्थापना करवाई जावे ।

क्योकि बिजयनगर मे अगर किसी को बल्ड की आवश्यकता होती है तो उसे बिजयनगर 70,80 किलोमीटर दूर अजमेर या भीलवाडा से बल्ड मिलता है। वहा पर जिला अस्पताल होने के कारण क्षेत्र वासियो बल्ड के लिए बहुत सी बार बल्ड नही मिल पाता है जिसके कारण मरीज की मृत्यु हो जाती है जबकि बिजयनगर क्षेत्र मे सामाजिक संस्थाओं द्वारा हर वर्ष बहुत से रक्तदान शिविरो का आयोजन किया जाता है । तथा डॉक्टर्स के लिए भी अस्पताल परिसर में ही मकान बन जाये जिससे आपातकाल में जल्द ही मरीज को उपचार मिल जाये।व जनरल सर्जन की भी सख्त आवश्यकता है ।

मसूदा विधानसभा मे आने वाला एक बहुत ही शातिं प्रिय क्षेत्र मे आता है पूरी विधान सभा का एकमात्र सबसे बडा एकमात्र सरकारी अस्पताल बिजयनगर क्षेत्र मे आता है।

परन्तु यहा के क्षेत्र वासियो की एक ही मांगा ज्यादातर देखने वे सुनने को मिलती है कि सरकारी अस्पताल मे सुविधाऐ नही है जबकि बिजयनगर का अस्पताल नशनेल हाईवे के 300 मीटर पास ही आता है मै आशा रखता हूँ माननिय कलेक्टर साहब आप क्षेत्रवासियो की समस्या का समाधान जल्द से जल्द करावे।

तहलका डॉट न्यूज