September 30, 2024

भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा की तैयारियों  को लेकर कार्यशाला आयोजित

जयपुर (जे.पी शर्मा) अखिल विश्व गायत्री परिवार शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में आयोजित होने वाली भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा की तैयारियों के लिए ब्रह्मपुरी स्थित गायत्री शक्तिपीठ में एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित की गई।
मुख्य वक्ता शांतिकुंज के केंद्रीय प्रतिनिधि आर डी गुप्ता ने इस मौके पर कहा कि भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा भारतीय संस्कृति के मूल्यों के स्थायित्व के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

सदियों  से समृद्ध भारतीय संस्कृति के मूल्यों को नवीन पीढ़ी तक हस्तांतरित करने में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा एक बेहतरीन माध्यम है। परीक्षा प्रभारी उमाशंकर माथुर ने परीक्षा के आयोजन के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए अधिक से अधिक विद्यार्थियों को परीक्षा में शामिल करने पर बल दिया। ग्यारसी लाल जांगिड़, शक्तिपीठ के सह व्यवस्थापक सोहन लाल शर्मा, तुलसी राम रावत ने भी विचार व्यक्त किए।इससे पूर्व वेदमाता गायत्री और गुरूसत्ता के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।
कार्यशाला में आमेर, जमवारामगढ़, चौमूं एवं विराट नगर तहसील के प्रतिभागी उपस्थित थे।

परीक्षा का लक्ष्य विद्यार्थी निर्माण:
 संस्कारवान विद्यार्थियों के निर्माण के लिए अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में  होने वाली भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा15 अक्टूबर को होगी। शिक्षा विभाग ने एक आदेश जारी कर प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों को परीक्षा में सहयोग करने को कहा है।

गायत्री परिवार राजस्थान प्रभारी ओमप्रकाश अग्रवाल ने बताया कि परीक्षा की तैयारियों का प्रथम चरण शुरू हो गया है। जो 15 जुलाई तक चलेगा। इस अवधि में विद्यालयों संपर्क कर विद्यार्थियों का पंजीयन किया जा रहा है और शुल्क एकत्रीकरण किया जा रहा है। कक्षा 5 एवं 6 का परीक्षा शुल्क 25 तथा कक्षा सात से 12  तक का शुल्क 30 निर्धारित है। द्वितीय चरण 30 जुलाई से 15 अगस्त तक होगा। इसमें परीक्षा सामग्री का वितरण किया जाएगा।

तृतीय चरण में 1 से 10 अक्टूबर तक प्रश्न पत्र एवं उत्तर पत्रक का वितरण किया जाएगा। भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा 15 अक्टूबर को दोपहर 12 से एक बजे तक होगी। सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। प्रत्येक कक्षा में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले विद्यार्थियों को नकद पुरस्कार दिया जाएगा। तहसील से राज्य स्तर पर भी पुरस्कार वितरण किया जाएगा।

तहलका डॉट न्यूज