September 30, 2024

नारेहडा:(संजय कुमार जोशी) खरीफ फसल के सीजन के दौरान किसानों के सामने सिंचाई को लेकर जलसंकट खड़ा हो जाता है। इससे निपटने के लिए प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत कच्चा व प्लास्टिक लाइनिंग फार्म पौण्ड द्वारा सिंचाई के लिए बारिश के पानी का संचय किया जाता है। इसका उपयोग बंजर पड़ी भूमि को खेतिहर और किसानों के जीविकोपार्जन के लायक बनाने का होता है।

योजना के अन्तर्गत ग्राम खड़ब में फार्म पोंड का निर्माण किया गया है। जिसके अंदर 12 लाख लीटर वर्षा का पानी एकत्रित करके खेतों में सिंचाई के काम में लिया जायेगा। नारेहडा कृषि पर्यवेक्षक रमेश चन्द मीणा ने बताया की प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के अंतर्गत खड़ब में 20मीटर लंबाई, 20 मीटर चौड़ाई व 3 मीटर ऊंचाई का फार्म पोंड तैयार किया गया है 1200 घन मीटर का यह पोंड 0.30 हेक्टेयर भूमि में बनाया गया है। इस फार्म पोंड से लगभग 2 हेक्टेयर भूमि में ड्रिप फव्वारा से सिंचाई की जा सकती है।

जिस पर लघु सीमांत कृषक को विभाग 1लाख 5 हजार और सामान्य कृषक को 90 हजार रुपए की अनुदान राशि देता है। क्षेत्र में सिंचाई के लिए पानी की कमी को देखते हुए किसान इस योजना का लाभ ले सकते है। इस योजना से असिंचित क्षेत्र में सिंचाई की जा सकती है।

तहलका डॉट न्यूज