September 22, 2024

कोटपूतली में शुक्रवार को युवाओं ने किया जबरदस्त विरोध प्रदर्शन

उत्पाती तत्वों ने सडक़ों पर जमकर मचाया उपद्रव

पथराव कर एक दर्जन से अधिक रोड़वेज बसों, निजी व पुलिस वाहनों के फोड़े सीसे

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

केन्द्र सरकार द्वारा भारतीय सेना के तीनों सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ योजना (टीओडी) का देश भर की तरह शुक्रवार को कोटपूतली में भी जबरदस्त विरोध देखने को मिला। इस दौरान आक्रोशित युवाओं ने योजना को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं प्रदर्शन में शामिल हुए उत्पाती तत्वों ने भी कोटपूतली की सडक़ों पर जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान एक दर्जन से अधिक रोड़वेज बसों, निजी व पुलिस वाहनों के सीसे फोड़ दिये गये। साथ ही बसों पर पथराव भी किया गया। यही नहीं पत्थर डालकर राजमार्ग को जाम करने की कोशिश भी की गई। गनीमत यह रही कि हादसे में कोई भी व्यक्ति गंभीर रूप से घायल या हताहत नहीं हुआ। प्रदर्शन के शुरूआती समय में लापरवाह पुलिस ने बाद में तत्परता दिखाते हुए हालात पर समय रहते नियंत्रण कर लिया।

कैसे हुआ प्रदर्शन :- योजना को लेकर क्षेत्र के युवाओं में पिछले दो-तीन दिन से निरन्तर भारी आक्रोश देखने को मिल रहा था। इसको लेकर सोशियल मीडिया में भी लगातार मैसेज वायरल किये जा रहे थे। बिना किसी संगठन या संस्थान के जिम्मेदारी लिए शुक्रवार को सुबह 9 बजे पालिका पार्क में एकत्रित होकर अग्निपथ योजना के विरोध प्रदर्शन में मैसेज वायरल हो रहे थे। इसी क्रम में शुक्रवार सुबह करीब 8-8.30 बजे बड़ी संख्या में युवा आसपास के गांवों समेत विभिन्न कोचिंग संस्थानों से पहुँचकर नगर परिषद् पार्क में जमा हो गये। जहाँ नारेबाजी करते हुए अग्निपथ योजना का जमकर विरोध करने लगे। युवाओं के एकत्रित होने की सूचना पर एसएचओ सवाई सिंह ने मौके पर मय जाप्ता पहुँचते हुए समझाईश की कोशिश की। इतनी ही देर में परिषद् पार्क के पीछे स्थित टैक्सी स्टैण्ड के पास से कुछ उत्पाती तत्वों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया। जिसमें एसएचओ सवाई सिंह समेत पुलिसकर्मी भी बाल-बाल बचे। पत्थर फेंकने वाले युवाओं ने एक टैक्सी के सीसों को भी फोड़ दिया। जिससे मौके पर भगदड़ मच गई। घटनाक्रम की सूचना पर एएसपी विधा प्रकाश की अगुवाई में भारी पुलिस जाप्ता भी परिषद् पार्क में पहुँच गया।

पूर्व संसदीय सचिव ने सौंपा ज्ञापन :- परिषद् पार्क में युवाओं के समर्थन के लिए कार्यकर्ताओं के साथ पहुँचे पूर्व संसदीय सचिव व आरएलपी प्रदेश महामंत्री रामस्वरूप कसाना ने इसे देश के युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ बताते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के इस रवैईये को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। आज देश का युवा सडक़ों पर उतर कर योजना का विरोध कर रहा है एवं संघर्ष के लिए तैयार है। मौके पर पूर्व संसदीय सचिव कसाना समेत अन्य ने भी युवाओं के हुजुम को सम्बोधित किया। साथ ही राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन लेते हुए एएसपी विधा प्रकाश व तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा ने भी समझाईश के प्रयास किये।

परिषद् पार्क से निकली भीड़ हुई बेकाबु :- परिषद् पार्क में हुए प्रदर्शन के बाद वहाँ से निकलते ही युवाओं की भीड़ अचानक बेकाबु हो गई। इस दौरान बेकाबु भीड़ जमकर नारेबाजी करते हुए मुख्य चौराहे तक पहुँची। पुलिस ने भी अप्रिय स्थिति को भापते हुए प्रदर्शनकारी युवाओं को मौके से खदेड़ा लेकिन मुख्य चौराहे पर पहुँचते ही प्रदर्शनकारी युवाओं के साथ भीड़ में शामिल हुए उत्पाती तत्वों ने हंगामा खड़ा कर दिया। साथ ही जमकर उपद्रव मचाते हुए मुख्य चौराहे से लेकर राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल व पूतली कट सहित आसपास के स्थानों पर करीब एक दर्जन राजस्थान, हरियाणा व जम्मु कश्मीर की रोड़वेज बसों, निजी वाहनों व भाबरू थाने के एक पुलिस वाहन के सीसे फोड़ दिये। साथ ही जमकर पथराव भी किया। राजकीय बीडीएम अस्पताल के सामने हुए पथराव में बस में दिल्ली से बैठकर आया एक युवक घायल हो गया। जिसका राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल में उपचार करवाया गया।

पुलिस ने लिए हालात नियंत्रण में :- भीड़ को बेकाबु देखते हुए एएसपी विधा प्रकाश की अगुवाई में कोटपूतली समेत पनियाला, सरूण्ड, प्रागपुरा, भाबरू , शाहपुरा, चंदवाजी, विराटनगर व नारायणपुर आदि 9 थानों का जाप्ता कोटपूतली मंगवाया गया। वहीं जयपुर से क्यूआरटी की टीम एवं आरएएसी की एक कम्पनी को भी मंगवाया गया। राजमार्ग पर उपद्रवियों द्वारा पत्थर डालकर जाम लगाने के प्रयास किये गये। इस दौरान करीब आधा घण्टे तक राजमार्ग जाम भी रहा। पुलिस टीम ने प्रदर्शनकारियों पर नियंत्रण स्थापित करते हुए उन्हें मौके से खदेड़ कर जाम खुलवाते हुए हालात को सामान्य करवाया।

तीन दर्जन उपद्रवी हिरासत में, छात्रावासों को करवाया खाली :- समाचार लिखे जाने तक पुलिस टीम द्वारा सूचना के आधार पर जगह-जगह दबिश देकर करीब तीन दर्जन उपद्रवियों को हिरासत में लिया है। जिनसे निरन्तर पुछताछ की जा रही है। बताया जा रहा है कि पुलिस द्वारा पुछताछ में नाम सामने आने के बाद ही राजकार्य में बाधा समेत सरकारी सम्पत्ति को नुकसान पहुँचाने समेत अन्य सम्बंधित धाराओं में नामजद मुकदमा दर्ज किया जायेगा। एएसपी विधा प्रकाश ने कहा कि कोटपूतली में बहुत से कोचिंग सैंन्टर सेना भर्ती की तैयारी करवाते है। जिन्होंने बिना किसी अनुमति के पार्क में प्रदर्शन किया एवं उसके बाद पथराव करते हुए रोड़वेज बसों के सीसे तोड़ दिये। साथ ही बाजार में भी उपद्रव मचाया गया। जिनकी पहचान की जा रही है। वहीं पुलिस द्वारा एतिहात की तौर पर कस्बे में स्थित सभी छात्रावासों को खाली करवाया जा रहा है। समाचार लिखे जाने तक एडीएम जगदीश आर्य, एएसपी विधाप्रकाश, डीएसपी डॉ. संध्या यादव, एसडीएम ऋषभ मंडल, तहसीलदार सूर्यकान्त शर्मा, एसएचओ सवाई सिंह समेत अन्य पुलिस प्रशासन के अधिकारी लगातार हालात की मॉनीटरिंग करते रहे।