September 30, 2024

विश्व रक्तदान दिवस पर अभियान में युवाओं ने किया स्वैच्छिक रक्तदान

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर 2015 से शुरू हुए मानवता की सेवार्थ रक्तदान के सतत चलने वाले कार्यक्रम रक्तमणि अभियान ने 14 जून 2022 को 2466 दिन पूरे कर लिये है। मोदी की प्रेरणा से एक संकल्प के साथ 6 वर्ष 9 माह पूर्व प्रारम्भ किये रक्तमणि अभियान में प्रतिदिन एक या आवश्यकता पडऩे पर एक से अधिक युवक-युवतियों द्वारा स्वैच्छिक रक्तदान किया जाता है तथा रक्तदाता के प्रति सम्मान प्रकट करने हेतु उसे रक्तमणि का नाम प्रदान किया जाता है।

रक्तमणि की इस यात्रा में कुल 3568 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ है। जिससे पीडि़त, असहाय एवं जरूरतमंद मरीजों को मदद मिल रही है। मंगलवार को विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर सचिन पुत्र सुणाराम गुर्जर निवासी ग्राम नांगल पण्डितपुरा, आशीष पुत्र बाबूलाल जाट निवासी ग्राम नांगड़ीवास व धर्मवीर पुत्र मनोज यादव निवासी जोधपुरा ने राजकीय बीडीएम अस्पताल के ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान किया।

इस मौके पर अभियान संयोजक मुकेश गोयल ने सभी रक्तदाताओं, सहयोगकर्ताओं एवं टीम रक्तमणि के सदस्यों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन सबके त्याग व समर्पण के कारण ही आज रक्तमणि कार्यक्रम अपने उद्देश्य में सफल हो रहा है। उन्होंने रक्तमणि अभियान में स्वैच्छिक रक्तदान करने वाली 61 महिलाओं व युवतियों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि इन्होंने समाज को प्रेरणा देने का कार्य किया हैं। उन्होंने कहा कि आवश्यकता पडऩे पर रक्तमणि में पंजीकृत रक्तदाताओं ने अलग-अलग ब्लड बैंको में एसडीपी (सिंगल डोनर प्लेटलेट्स) देकर क्षणभर की देरी किये बिना जीवन बचाने में सहयोग किया है।

ब्लड बैंक में सभी रक्त समूहों की सदैव उपलब्धता एवं आमजन में रक्तदान के प्रति जागरूकता लाना ही रक्तमणि अभियान का उद्देश्य है। अभियान के अन्तर्गत मौसमी बीमारियों, डेंगू, प्रसूति समस्याओं, रक्ताल्पता तथा कोरोना जैसी स्थितियों में अनेक बार विशेष रक्त समूह की आवश्यकता होने पर रक्तदाता को बुलाकर तुरन्त रक्तदान भी करवाया है। टीम रक्तमणि द्वारा लोगों को स्वयं एवं परिवारजनों के जन्मदिवस, विवाह वर्षगांठ, महापुरुषों की जयंती, राष्ट्रीय पर्वों जैसे अवसरों पर रक्तदान हेतु प्रेरित किया गया है, जिसके कारण युवा वर्ग में ऐसे विशेष अवसरों पर स्वैच्छिक रक्तदान करने की अनूठी पहल शुरू हुई है।

इस दौरान राजेश रावत, राजू टोरडा, डीसी रामपुरा, हनुमान, ललित सैनी समेत अन्य मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज