September 22, 2024

ग्रीष्मकालीन कौशल विकास एवं अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन जारी

कोटपूतली:(संजय कुमार जोशी)

राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली के तत्वाधान में राजकीय सरदार उच्च माध्यमिक विधालय में ग्रीष्मकालीन कौशल विकास एवं अभिरुचि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है।

शिविर में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए एडीएम जगदीश आर्य ने कहा कि स्काउटिंग सेवा का पर्याय व राष्ट्र की नींव मजबूत करने वाली पाठशाला है। ऐसे शिविरों से बालकों में कौशल विकास एवं अभिरूचि के बारे में जानकारी मिलती है। सभी बालक-बालिकाओं को साहसिक गतिविधियों में भाग लेकर उन्हें जीवन में उतारना चाहिए। शिविर में सम्भागियों को प्रतिदिन समाज के उत्कृष्ट व क्षेत्र विशेष के विशेषज्ञों से रूबरू करवाया जाता है।

साथ ही राजस्व, पुलिस, शिक्षा, कानून, मेडिकल व अन्य क्षेत्रों की प्रतिष्ठित प्रतिभाओं के विचार सुनने को मिलते हैं। संभागियों को अपनी रुचि का क्षेत्र चुनने में सहायता मिलती है। सचिव हंसराज यादव ने बताया कि शिविर में 189 संभागी भाग ले रहे हैं। दक्ष प्रशिक्षकों द्वारा स्काउटिंग संबंधी पायनियरिंग, कैंपिंग और एडवेंचर का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सह सचिव रामबीर यादव ने बताया कि शिविर में प्रतिदिन प्रात: प्रत्येक अभिरुचि का प्रदर्शन करवाया जाता है। श्रेष्ठतम प्रस्तुति वाले अभिरुचि संभागियों को पताका भेंट की जाती है। गुरूवार को रीमा रेवाला के नेतृत्व में मेहंदी अभिरूचि के संभागियों को प्रथम स्थान की पताका प्रदान की गई।

इस दौरान प्रधानाचार्य महेश कुमार यादव, पप्पूराम यादव, अतुल कुमार आर्य, सीताराम गुप्ता, संदीप जांगिड़, पर्वतारोही बिजेंद्र कुमार सैनी, वीरेंद्र सिंह, कमलेश सहित सेवा टोली के रोवर, रेंजर व दक्ष प्रशिक्षक मौजूद रहे।

तहलका डॉट न्यूज