September 22, 2024

जयपुर (जे. पी शर्मा) बुधवार को आदर्श विद्या मंदिर, राजापार्क मे विश्व हिन्दू परिषद के चल रहे परिषद शिक्षा वर्ग में आरएसएस के क्षेत्रीय प्रचार प्रमुख मनोज कुमार ने मीडिया के महत्त्व तथा उपयोगिता विषय पर प्रकाश डाला।

प्रिन्ट, सोशल, इलेक्ट्रॉनिक व डिजिटल मीडिया के विषय मे विस्तार से बताया। उन्होंने संगठन के लिए कहा कि प्रचार दुधारी तलवार की तरह है इसके द्वारा आप अपने संगठन के कार्यों, विचारों को बहुत ऊपर तक लेकर जा सकते हो परंतु यदि हमने स्वयं के दिखावे पर, प्रचार पर अधिक ध्यान दिया संतुलन बना कर नहीं चले तो प्रचार आपके लक्ष्य को कम भी कर सकता है और आपको नष्ट भी कर सकता है।

पहले विहिप के केन्द्रीय महामंत्री बजरंग बागड़ा ने विश्व हिन्दू परिषद के कार्य विभाग व आयाम तथा उसके अनिवार्य कार्यों, उत्सवों के विषय मे बताया।
बजरंग बागड़ा, मनोज कुमार, सुरेश उपाध्याय, राजा राम व डॉ. प्रभात शर्मा ने भारत संस्कृत परिषद द्वारा परिष्कृत पञ्चाङ्ग का विमोचन किया। इस पञ्चाङ्ग के मुख्य संपादक कुलदीप शर्मा ने बताया कि इस पञ्चाङ्ग मे तिथियाँ भारतीय काल गणना के अनुसार तो है ही साथ ही इसमें परिवार प्रबोधन अर्थात परिवार के सदस्यों के लिए करणीय सुझाव दिए गए है व संगठन का परिचय भी है।

तहलका डॉट न्यूज