September 22, 2024

जरूरत के समय ही बच्चो को दे मोबाइल की सुविधाये,
ताकी बच्चे शाररिक गतिविधियों में ज्यादा ध्यान दे।

कोटपुतली(जयपुर): संजय कुमार जोशी… स्काउट गाइड बच्चों में संस्कार व संस्कृति को जन्म देता है और इनका संरक्षण करता है। सही मायने में स्काउट बालक बालिकाओं को देश व समाज में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। यह बात कोटपुतली प्रेस क्लब के अध्यक्ष अमित यादव व जयसिंह पूरा राजकीय विद्यालय व पूरे खण्ड के सीनियर प्रधानाचार्य सुरेश यादव ने बतौर अतिथि कही।

खबर का सार:– राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के फ्लैग सेरेमनी कार्यक्रम में शिरकत करते हुये मुख्य अतिथि प्रेस क्लब अध्यक्ष अमित यादव व प्रधानाचार्य सुरेश यादव ने अभिरुचि शिविर आयोजित करने पर स्काउड गाइड संघ विधालय स्टाफ को सफल चल रहे शिविर के लिये धन्यवाद देते हुये बधाई दी। जिस तरह ग्रीष्मकालीन की छुटियो में बच्चो के लिये अभिरुचि शिविर लगाया है वो बच्चो की गतिविधियों के लिये वरदान साबित होगा।

दोनो ही अतिथियों ने कहा कि वर्तमान दौर में तकनीक और सोशल मीडिया का है। इंटरनेट में मोबाइल ने इस में क्रांति ला दी है और अब बच्चे, बूढ़े और जवान सभी इसका इस्तेमाल अपने- अपने हिसाब से करने लगे हैं। लेकिन मोबाइल के जरिए संवाद व अभिव्यक्ति को व्यक्त करने की इस तकनीक का इस्तेमाल समाज व देश हित में होना चाहिए इसी से प्रगति संभव है।

बच्चों को कम उम्र में मोबाइल से दूर रहना चाहिए, यह स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। बड़ों को भी इसका इस्तेमाल सीमित रूप में करना चाहिए। स्थानीय सचिव हंसराज यादव ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर में हारमोनियम, पेंटिंग, कराटे, डांस, इंग्लिश स्पोकन, कंप्यूटर, योगा, मेहंदी, सिलाई, ब्यूटीशियन, इलेक्ट्रीशियन आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

हॉबी शिविर लगाने का उद्देश्य बालक बालिका को आत्म निर्भर बनाना है जिसके की आगे जीवन में कभी कठिनाईयो का सामना न करना पड़े और आगे बढने की प्रेरणा मिलती रहे। यह हॉबी शिविर 23 मई से 23 जून तक एक माह का आयोजित किया जाएगा।

कार्यक्रम के बाद अभिरुचि शिविर का प्रेस क्लब अध्यक्ष व जयसिंह पूरा विद्यालय के प्रधानाचार्य ने सभी अभिरुचि कक्षाओं का निरीक्षण भी किया। इस अवसर पर सह शिविर संचालक वीरेंद्र सिंह गगन कुमावत, पप्पू राम ,यादव, कृष्ण यादव, हरप्रसाद, रोशन लाल ,विजेंद्र सैनी, सीताराम गुप्ता सहित अनेक दक्ष प्रशिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज