April 16, 2024
  • हिन्दी पत्रकारिता दिवस पर जार की ओर से स्वाभिमान से साक्षात्कार कार्यक्रम में वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला का सम्बोधन।

चित्तौड़गढ़: पत्रकारिता का आत्म सम्मान तभी रह सकता है जब पत्रकार की आत्म निर्भरता होगी। ग्रामीण पत्रकार भारत की आत्मा है और हिन्दुस्तान की पत्रकारिता में अन्य देशों के मुकाबले आज भी दम है। यह पत्रकारिता का ही कमाल है कि भारतीय लोकतंत्र में सत्ता तक परिवर्तन होते रहते है। पत्रकार का स्वाभिमान खबर है और आज की पत्रकारिता खरी नही है। हमने आंख और कान दोनो बंद कर रखे है। उक्त विचार हिन्दुस्तान के दिग्गज पत्रकार प्रभु चावला ने सोमवार को हिन्दी पत्रकारिता दिवस के मौके पर होटल अमृत मंथन में जर्नलिस्ट्स एसोसिएषन आॅफ राजस्थान (जार) की ओर से आयोजित स्वाभिमान से साक्षात्कार कार्यक्रम में बतौर मुख्य वक्ता व्यक्त किये।

वरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला ने अपने संबोधन में कहा कि स्वाभिमान की परिभाषा चित्तौड़गढ़ से बेहतर कोई नही दे सकता है। चित्तौड़गढ़ की धरती एवं यहां के वीर वीरांगनाओं को प्रणाम करते हुए उन्होने कहा कि यहां का स्वाभिमान विश्व प्रसिद्ध है। उन्होने कहा कि यह मेरे लिए गौरव की बात है कि यहां स्वाभिमान से साक्षात्कार करने का मौका मिला। इस मिट्टी को छूने का मौका मिला। स्वाभिमान के पर्याय वीर षिरोमणि महाराणा प्रताप के वंशज से साक्षात्कार करने का सौभाग्य भी जर्नलिस्ट्स एसोसिएषन आॅफ राजस्थान के कारण संभव हो पाया है।मेरी खबर मेरा स्वाभिमानवरिष्ठ पत्रकार प्रभु चावला ने अपने संबोधन में कहा कि ‘‘नो फीयर – नो फेवर’’ की थीम पर काम करने की महत्ती आवश्यकता है।

पत्रकार को यह स्वाभिमान होता है कि मेरे पास खबर है और कलम उसकी ताकत है। उसके पास खबर ऐसी है जिसकी दर्शक या पाठक को खबर नही है। पहले खबर छपती थी तो इतनी विष्वसनीयता होती थीे कि खबर छपने के बाद मंत्रियों को इस्तीफा तक देने पर मजबूर होना पड़ता था। उन्होने कहा कि पहले पत्रकार निर्धारित करते थे कि किसका साक्षात्कार करना है लेकिन आज जनप्रतिनिधि निर्धारित करते है कि उन्हे किसकों साक्षात्कार देना है। सोषल मीडिया के माध्यम से नागरिक पत्रकारिता के रूप में नये युग की षुरूआत हुई है। आज जिस भी हाथ में स्मार्टफोन है वो पत्रकार है क्योंकि आज सोषल मीडिया के प्लेटफार्म पर हर पल कुछ ना कुछ वायरल हो रहा है।साक्षात्कार पत्रकारिता की कड़ी हैवरिष्ठ पत्रकार और इंडिया टूडे के पूर्व एडिटर प्रभु चावला ने कहा कि पत्रकारों को सूत्रों के साथ जीवंत सम्बन्ध रखने चाहिए।

सूत्रों से जाकर मिलोंगे तभी खबर मिलेगी। साक्षात् मिलने से जो खबर मिलती है, वो टेलीफोन, इंटरनेट या वाॅट्सअप पर नही मिलेगी। हर तरफ से चेक करने के बाद रिपोर्ट लिखना एक अच्छे पत्रकार का गुण है। उन्होने कहा कि आंखो देखी एवं कानों सुनी खबरे ही प्रासंगिक होती है और यह प्रासंगिकता आज की पत्रकारिता में कम देखने को मिलती है।ग्रामीण पत्रकार भारत की आत्मापत्रकारिता में आज की स्थिति पर अफसोस जताते हुए वरिश्ठ पत्रकार चांवला ने कहा कि आज पत्रकारिता किस मोड़ पर आ गई है उस पर चिन्तन करने की महत्ती आवष्यकता है। चांवला ने कहा कि जिस तरह हिन्दुस्तान गांवों में बसता है ठीक उसी तरह ग्रामीण पत्रकार भारत की आत्मा है।

भारत की पत्रकारिता छोटे षहरों में षिफ्ट हो गई है। आज बड़ें षहरों की पत्रकारिता आईसीयू में है, मृत्यु षैया पर है। पत्रकारिता में आई विकृति में सुधार छोटे षहरों एवं गांवों से ही आ सकती है। ग्रामीण पत्रकारों की खबरें आज भी छपती है और उसका असर होता है। दिल्ली जैसे बड़ें षहरों पर सिर्फ खबरें परौसी जाती है। पत्रकारिता का स्वाभिमान एवं सम्मान छोटे षहरों एवं गांवों की पत्रकारिता ही है। पत्रकार को हमेषा ‘‘फेवर नन – फीयर नन’’ पर ही हमेषा कार्य करना होगा तभी निश्पक्ष पत्रकारिता जीवित रह पायेगी।

उन्होने कहा कि पत्रकारिता में हिन्दुस्तान का भविश्य बहुत अच्छा है और यहां हमेषा पत्रकारिता जिन्दा रहेगी।आत्मनिर्भरता एवं स्वतंत्रता बेहद जरूरीप्रभु चावला ने कहा कि पत्रकारिता में आत्म निर्भरता और स्वतंत्रता बेहद जरूरी है। पत्रकारिता का आत्म सम्मान तभी रह सकता है जब पत्रकार की आत्म निर्भरता होगी। आज की पत्रकारिता के परिपेक्ष में चावला ने कहा कि आज रेवेन्यु तो कम हो रहा है लेकिन खर्चे कम नही हो रहे है। पहले की तरह आज भी आर्थिक संकट पत्रकारिता में कायम है। पत्रकारिता की साख में कमी का कारण आर्थिक तो प्रमुख है ही, साथ ही सरकार का दबाव भी एक महत्वपूर्ण कारण है।

पत्रकार की कलम हमेशा से ही जुर्म के खिलाफस्वाभिमान से साक्षात्कार कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि पत्रकार की कलम जुर्म के खिलाफ हमेशा आवाज बुलन्द करती आ रही है।

चाहे वह आजादी की लड़ाई हो या आजादी के बाद लोकतंत्र की मजबूती, भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम हो, सब ने पत्रकारिता को जीवित रखा। कभी भी चौथे स्तंभ पर आंच नहीं आने दी। तब की पत्रकारिता और आज की पत्रकारिता में परिस्थितियां बदली नही है।

अब पत्रकारिता पहले की तरह मिशन नहीं रही है। मीडिया संस्थान ही अपने निजी हितों व स्वार्थ के चलते मीडिया की छवि धूमिल कर रहे हैं। पत्रकारिता को दबाने के लिए हमेशा से ही हथकण्डे अपनाये जाते रहे है लेकिन हमें यही संकल्प लेना है कि हमारी कलम को कभी भी झूकने नही देंगे। चाहे कितनी ही परेशानियां आती है लेकिन हमें उससे घबराने की बजाय एकजुटता होकर लड़ना होगा।

आज भी बहुत से पत्रकार अपनी कलम की ताकत के दम पर पत्रकारिता को बुलन्दी की ओर ले जा रहे है। स्वागत उद्बोधन जार जिलाध्यक्ष विवेक वैश्णव ने दिया जबकि आभार प्रदर्शन जार प्रदेश महामंत्री संजय सैनी ने व्यक्त किया।