October 1, 2024

कोटपुतली :(संजय कुमार जोशी)
स्काउट गाइड में ही बालको को सर्वांगीण विकास संभव है स्काउट बालक बालिकाओं को देश व समाज में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है यह बात प्रधानाचार्य अशोक सुरेला ने राजस्थान राज्य भारत स्काउट व गाइड स्थानीय संघ कोटपूतली के तत्वाधान में आयोजित किए जा रहे।

ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तीसरे दिन फ्लैग सेरेमनी में बतौर मुख्य अतिथि कही । अभिरुचि शिविर का संघ के प्रधान मनोज चौधरी व एडीसी गाइड मनोरमा यादव ने निरीक्षण किया ।

प्रधान मनोज चौधरी ने कहा कि यह अभिरुचि शिविर बहुत अच्छी पहल है उन्होंने आयोजकों को सफल चल रहे अभिरुचि शिविर बधाई दी । स्थानीय सचिव हंसराज यादव ने बताया कि ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर में हारमोनियम पेंटिंग कराटे डांस इंग्लिश स्पोकन कंप्यूटर योगा मेहंदी सिलाई ब्यूटीशियन इलेक्ट्रीशियन आदि का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

सचिव हंसराज यादव ने बताया कि इस शिविर में हॉबी के अलावा एडवेंचर सहित स्काउटिंग गाइडिंग का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा । हॉबी शिविर लगाने का उद्देश्य बालक बालिका को आत्म निर्भर बनाना है जिसके की आगे जीवन में कभी कठिनाईयो का सामना न करना पड़े और आगे बड़ने की प्रेरणा मिलती रहे। यह हॉबी शिविर 23 मई से 23 जून तक एक माह का आयोजित किया जाएगा ।

इस अवसर पर सह शिविर संचालक वीरेंद्र सिंह गगन कुमावत, पप्पू राम ,यादव, कृष्ण यादव, हरप्रसाद, रोशन लाल ,विजेंद्र सैनी, सीताराम गुप्ता सहित अनेक दक्ष प्रशिक्षक एवं छात्र छात्राएं उपस्थित रहे।

तहलका डॉट न्यूज