October 1, 2024

कोटपूतली :(संजय कुमार जोशी)

निकटवर्ती ग्राम पवाना अहीर स्थित सेठ मूलचंद प्रभुदयाल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में 15 दिवसीय समाज सेवा शिविर का प्रधानाचार्य महेश चंद यादव की अध्यक्षता एवं पंसस प्रतिनिधि मनोज मीणा के मुख्य आतिथ्य में शुभारम्भ किया गया।

प्रधानाचार्य यादव ने बताया कि गत दो वर्ष में कोरोना महामारी के कारण शिविर आयोजित नहीं हो पाये, इस वर्ष विभाग के निर्देशानुसार कक्षा 11 उत्तीर्ण विद्यार्थीयों द्वारा ग्रीष्मावकाश समाज सेवा से विद्यार्थीयों को सामाजिक जीवन से सरोकार, नि:स्वार्थ भाव से सेवा, पारस्परिक सहयोग की भावना, श्रम के प्रति निष्ठा, लोकतान्त्रिक मूल्यों के प्रति आदरभाव आदि के साथ सामुदायिक समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता विकसित करते हुये सामाजिक दायित्व और सद्नागरिकता के साथ सामुहिक जीवन जीने का कौशल उत्पन्न होगा।

शिविर दल प्रभारी व्याख्याता रामकरण यादव ने बताया कि शिविर के दौरान प्रत्येक प्रतिभागी को सामाजिक गतिविधियों की जानकारी, प्राथमिक उपचार का ज्ञान, यातायात नियम, प्राकृतिक आपदाओं में सावधानियां, अन्धविश्वासों का उन्मूलन, सामाजिक बुराईयों का निवारण, बुक बैंक की स्थापना, विद्यालय भवन का सौन्दर्यीकरण, सार्वजनिक स्थल की सफाई, सांस्कृतिक धरोहर का संरक्षण, विकासात्मक कार्य, बीमारों की सेवा, लाचार व्यक्तियों की सेवा, निरक्षरों के पत्र पढऩा लिखना, सार्वजनिक स्थल पर जल सेवा, समारोह उत्सव में सहयोग, क्रीड़ा केन्द्र का संचालन, वस्तुओं का निर्माण, सर्वेक्षण कार्य आदि में से कोई भी चार गतिविधियों में भाग लेना अनिवार्य होगा। जिसके लिए प्रत्येक प्रतिभागी को 100 में से उत्कृष्ठ, उत्तम, अच्छा व सामान्य की ग्रेड सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर को प्रेषित की जायेगी।

जिसका उल्लेख बोर्ड द्वारा प्रदत्त उच्च माध्यमिक परीक्षा की अंकतालिका/प्रमाण पत्र में किया जायेगा। इसी के साथ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड प्रत्येक जिले से तीन श्रेष्ठ प्रोजेक्ट्स हेतु प्रथम पुरस्कार के रूप में दो हजार रूपये, द्वितीय पुरस्कार के रूप में पंद्रह सौ रूपये तथा तृतीय पुरस्कार के रूप में एक हजार रूपये का चैक व प्रमाण पत्र सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से 15 अगस्त समारोह में प्रदान किया जायेगा।

तहलका डॉट न्यूज