September 22, 2024
  • नारेहड़ा में हनुमान जी का मेला भरा।

कोटपूतली:(संजय जोशी)

ग्राम नारेहड़ा में रविवार को प्राचीन हनुमान जी का विशाल मेला भरा। जिसमें अनेक जगहों के पहलवानों ने दांवपेच लड़ाये। इस मौके पर हनुमान जी की प्रतिमा को विशेष रूप से सजाया गया। मेले में लगी स्टालों पर महिलाये व बच्चों ने जमकर खरीदारी की। 31 हजार की आखरी कामड़े की कुश्ती बलजीत बागोत और सुनील छारा की बीच रही। जिसमे बलजीत बागोत ने विजय हासिल की। मेले में लड़कियों की कुस्ती आकर्षक का केंद्र रही। इस मौके पर कोटपूतली डीएसपी संध्या यादव, सरुण्ड थाना इंचार्ज इंद्राज यादव, लोकतांत्रिक जनता दल के रामनिवास यादव सहित अनेक लोग उपस्थित थे।

2 सालों से नहीं भरा था मेला

विगत दो वर्षो से कोरोना महामारी के चलते मेले का आयोजन नहीं हो पाया, लेकिन इस बार बड़े ही धुमधाम व हर्षोल्लास से मेले का आयोजन हुआ। मेले की रात्रि को जागरण का आयोजन हुआ।

6 सालों से कर रहे भंडारा-

समाजसेवी एवं पूर्व ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी डॉ. एन.एस. कांवत द्वारा मेले में भंडारे का आयोजन किया गया। जो पिछले 6 सालों से चल रहा है। जिसमें हजारों लोगों ने पंगत प्रसादी ग्रहण की।

पहाड़ी पर स्थित है हनुमान जी का मंदिर-

प्राचीन हनुमान मंदिर पहाड़ी के ऊपर स्थित है पानी के चारों तरफ कुश्ती दंगल को देखने वाले दर्शकों के लिए सीढ़ियां बनाई गई है। इन सीढ़ियों पर करीब 1000 से ज्यादा व्यक्ति बैठ सकते हैं।

बताया जाता है कि यह मेला पिछले 44 वर्षों से भरता आ रहा है। मेले की व्यवस्था में ग्रामीण बढ़-चढ़कर सहयोग करते हैं। मेले में पुलिस प्रशासन की चाक-चौबंद व्यवस्था रही।

मेला कमेटी के अध्यक्ष शंकरलाल अग्रवाल व कोषाध्यक्ष जगदीश सिंह गुरुजी व पुजारी आनंद शर्मा, जसवंत माठ, मांगूसिंह, करतार सिंह, मुकेश सिंह, पूर्ण सिंह, सीताराम अग्रवाल, कैलाश आचार्य सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे। रेफरी की भूमिका शिक्षक सुखपाल कांवत ने निफाई।

तहलका डॉट न्यूज