September 21, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर जयपुर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. जयपुर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में जयपुर में एक स्थान है “खंडेलवाल स्वीट्स एंड बेकर्स की दुकान”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

मिल्क केक (कलाकंद), मावा बर्फी से बनाई पहचान

मिठाई की दुकान के रूप में “खंडेलवाल स्वीट्स” के शुद्ध मिल्क केक(कलाकंद) मावा बर्फी का कोई सानी नहीं. यहां जयपुर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर मिल्क केक (कलाकंद) मावा बर्फी खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. जयपुर के हसनपुरा में खंडेलवाल स्वीट का शुद्ध कलाकंद और मावा बर्फी विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाला कलाकंद अलग पहचान रखता है. यहां के कलाकंद खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं.

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में जयपुर की बड़ी साख हैै.खंडेलवाल स्वीट्स एंड बेकर्स की दुकान की दूकान पिछले 60 सालों से सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जानी जाती है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध दूध,केसर,ईलायची,पिस्ता ,बादाम आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार मिल्क केक, मिश्री मावा बर्फी जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.

इस दूकान की जो ख़ास बात है वो यह है की यहां जो प्याज कचौरी बनाई जाती उसमे शुद्ध मसालों इस्तमाल किये जाते है .चटपटा व स्वादिष्ट कचौरी खाने के शौकीन लोग हर दिन खंडेलवाल स्वीट्स एंड बेकर्स की दुकान पहुंच जाते हैं.यहां की कचौरी और मिठाई जितना शहर के लोग पसंद करते हैं उतना ही यहां आने वाले सैलानी भी। दिलचस्प बात ये है कि यहां का दाम भी बहुत कम है.यानी आप बहुत सस्ते में इस टेस्टी स्ट्रीट फूड का मजा उठा सकते हैं.

यूँ तो मिठाई की दुकानें जयपुर के हर कोने में मिल जाती है.मगर जयपुर में “खंडेलवाल स्वीट्स” के यहां का स्वाद और गुणवत्ता के मामले लाजवाब है.इसका अंदाजा आप वहा लगने वाली लोगो की भीड़ देख के लगा सकते है. साथ ही साथ खंडेलवाल स्वीट्स एंड बेकर्स में खास मौकों के लिए 75 से ज्यादा स्वादिष्ट केक फ्लेवर हैं। वे अनुकूलित केक की पेशकश करके अपने उत्सव को और अधिक विशेष बनाने के लिए तैयार हैं।

Kamala Nehru Nagar, Hasanpura, Khatipura Road, Jaipur, Rajasthan 302006( 6367793718 )

तहलका डॉट न्यूज