September 21, 2024
  • हांडीपुरा सहित शहर के कई इलाकों में पतंग-डोर के बाजार सजे
  • सुबह से शाम तक बनी रहती है गहमा-गहमी

जयपुर और जयपुर की तंग गलियां और भीड़भाड़। इन गलियों में सजी रंग-बिरंगी दुकानों से पतंग, मांझा, सद्दी, चौआ, चरखी जैसे शब्द बार-बार ऐसे सुनाई देते हैं कि लगता है कि पतंगबाजी की अपनी एक मुकम्मल जुबान है। दुकानदार खरीदारों से अपने मांझे की खूबी ऐसे बताते हैं कि पतंग के पेंच लड़ने का नजारा आंखों के सामने उतर आए। ऐसा हो भी क्यों न, हम जयपुर शहर के हांडीपुरा उस पतंग बाजार में हैं, जो बाजार जयपुर ही नहीं राजस्थान में दूर दूर तक पतंगों के लिए काफ़ी मशहूर हैं।

क्षेत्र में मकर संक्रान्ति का उत्साह देखते ही बन रहा है। इस उत्साह की झलक कई दिनों पहले से ही बाजारों और घरों की छतों पर दिखाई दे रही है। बाजारों में पतंगों की दुकानें सज चुके हैं। लोगों ने पतंग और डोर खरीदना शुरू कर दिया है।

इसी कडी में आज हम आपको बताएंगे राजधानी जयपुर के हांडीपुरा में मशहूर पतंग की दूकान के बारे में जो पिछली कई पीढ़ियों से पतंग बनाने और बेचने का सिलसिला बनाएं रखें हुए हैं।

लियाकत भाई कल्लू भाई पतंग वाले

लियाकत भाई कल्लू भाई पतंग वाले य नाम राजधानी जयपुर के मशहूर पतंग बाज़ार हांडीपुरा में किसी पहचान का मोहताज नहीं है।लियाकत भाई कल्लू भाई पतंग वाले पिछले कई सालों से पतंगों का और मांझा का व्यापार कर रहे हैं।

लियाकत भाई कल्लू भाई पतंग वाले के संचालक बताते है कि इस बार भी तिरंगे की प्रिंट वाली पतंगों को भी खासा पसंद किया जा रहा है। कौड़ी के दाम 50 से 500 रुपए बाजार में इस बार एक रुपए से लेकर पचास रूपए तक की पतंगें मौजूद हैं। थोक में पतंगों के दाम पचास रुपए कौड़ी(बीस) से लेकर पांच सौ रुपए कौड़ी तक मौजूद हैं।

दुकानदारों की मानें तो इस बार पतंगों के दामों में ज्यादा बढ़ोतरी नहीं हुई है। खासकर दंगल में उड़ाई जाने वाली पतंगों के दाम बढ़े हैं। क्योंकि इनमें अच्छी क्वालिटी के कागज का इस्तेमाल होता है। इनमें बरेली, अत्ती, मंझोली, कोणे और कौए की पतंगें शामिल हैं।

पतंग विक्रेता बताते हैं की पतंगबाजी के शौकीन लोग सौ-सौ पतंगे एक साथ खरीद कर ले जाते हैं. अब चाइनीज मांझा प्रतिबंधित हो गया है, तो बरेली के मांझा की सबसे ज्यादा मांग है। वही नरेन्द्र मोदी की तस्वीर वाली पतंगों की भी खूब मांग है। इसके अलावा टीवी कलाकारों की तस्वीरों से सजी पतंगें भी खूब बिक रही हैं। फिल्मी सितारों में सलमान और कैटरीना कैफ की तस्वीरों वाली पतंगें भी काफी लोकप्रिय हैं। बच्चों के लिए भी उनके पसंदीदा कार्टून की तस्वीरों वाली पतंगे बाजार में देखी जा सकती है।

तहलका डॉट न्यूज