September 20, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. ऐसी ही एक दुकान है गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग जिनकी लोकप्रियता किसी से कम नहीं है.लेकिन मिठाइयों में कुछ ऐसी वैरायटियां भी हैं जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभदायक होने के साथ ही स्‍वाद में भी बेहतरीन हैं। गजक, तिलपट्टी इनमें से एक है।

आइए आपको बताते हैं वैरायटी और अलग-अलग फ्लेवर में ब्यावर के बाजार में धाक जमा चुके तिलपट्टी गजक वालो के बारे में।

Beawar’s Tilpatti and Gajak (the famous “Ganpati Sweet Tilpapad Gajak Industries” in Beawar) dissolving sweetness in the countries across the seven seas

यदि कड़ी मेहनत और इच्छाशक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता यह बात आज ब्यावर में मशहूर गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग के संचालक इंद्रदेव साहू और बृजमोहन साहू पर बिल्कुल सटीक बैठती है. जिन्होंने एक छोटी सी दुकान लगाकर अपने काम की शुरुआत की थी और आज अपनी क्वालिटी में दमदार स्वाद एवं अव्वल उपभोक्ता सेवा के कारण अपनी एक विशेष पहचान बनाई है।

शहर में इन दिनों मिठाइयों से ज्यादा तिलपट्टी,गजक खाने वालों की संख्या कहीं अधिक बढ़ गई है। गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग की दुकान की बनी तरह-तरह की तिल से बनी मिठाई और गजक ओर खास मावा गजक लड्डू लोग खूब पसंद किए जा रहे हैं। देसी घी, इलाइची, तिल, गुड़, और चीनी के मिश्रण से तैयार शुद्ध गजक और तिल पट्टी अपनी इन्‍हीं खासियतों के कारण ही शहरवासियों को भा रही है।

ब्यावर में गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग पिछले 47 सालों से शहर में तिलपट्टी एवं गजक का व्यापार कर रहे हैं। और अब तीसरी पीढ़ी इंद्रदेव साहू और बृज मोहन साहू भी इस व्यवसाय में शामिल हो चुके है।

इंद्रदेव साहू बताते हैं कि शहर में गजक की दुकान सबसे पहले उनके दादाजी स्वर्गीय ब्रह्मदेव जी साहू और उनके पुत्र गोविंद जी साहू ने शुरू की थी। तब से लेकर अब तक उनकी दुकान में विभिन्न प्रकार की तिलपट्टी और गजक तैयार की जाती है। और अब बदलते समय के साथ साथ तीसरी पीढ़ी इंद्रदेव साहू और बृज मोहन साहू मैं भी आज इस काम को बखूबी संभाल रखा है। वह बताते हैं कि सबसे ज्यादा हमारे यहा की तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक, और मावा गजक का स्वाद ग्राहकों को लुभा रहेे हैं।

गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग के यहां की तिलपट्टी का स्वाद देश ही नहीं बल्कि सात समुंदर पार विदेशी लोगों की जुबान पर भी चढ़ चुका है। देश के बाहर रहने वाले भारतीयों की ओर से यहां से ब्यावर की तिलपट्टी मंगवाई जाती है।

तिल पट्टी,गजक की दुकान के रूप में प्रसिद्ध गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग के दुकान की शुद्ध तिलपट्टी का कोई सानी नहीं. यहां ब्यावर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर तिलपट्टी और गुड़ वाली गजक और मावा गजक, रोल रोल, खजूर लड्डू, शुगर फ्री मिठाई,खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले जाते हैं. ब्यावर में गणपति स्वीट तिलपापड़ गजक उद्योग  की दुकान की तिल पट्टी विश्वविख्यात है. यहां की तिलपट्टी एंड गजक खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं।

Ganpati sweets Tilpapad Gajak Udhyog Sandra road near bus booking Beawar- 305901(raj)9414009777,9460042900

Tehelka.News