September 21, 2024

जयपुर- 20 नवम्बर। ढंड डायबिटीज एसोसिएशन द्वारा आयोजित वर्ल्ड डायबिटीज डे के तत्वाधान में आज बी एम् बिड़ला ऑडिटोरियम जयपुर में ‘रोशनी‘ कार्यक्रम का विधीवत उद्घाटन स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज हाथोज धाम के द्वारा पारंपरिक दीप प्रजव्लन व गणेश वन्दना द्वारा किया गया।

इस अवसर प्रमुख रूप से मंदिर गलता गद्दी सचिव, कोषाध्यक्ष महंत सुदर्शनाचार्य जी महाराज, डिग्गी कल्याण जी महाराज मंदिर पुजारी गिर्राज शर्मा, अलबेली माधुरी शरण जी महाराज, ज्योतिषाचार्य अनुपम जौली, पंडित गोविंद नारायण भातरा, महंत रामराज दास पंचमुखी हनुमान मंदिर सहित अनेक संत महंत उपस्थित रहे।

कार्यक्रम कोऑर्डिनेटर अंकित खंडेलवाल ने बताया कि कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इंडियाज गॉट टैलेंट सीजन 3 के टॉप एक्ट माधवास बैंड रहा जहां उन्हे बेस्ट कम्पोजीशन अवार्ड से सम्मानित भी किया गया था। अपने चिर परिचित अंदाज में बैंड ने अध्यात्म और संगीत के फ्यूज़न में अलीली मोहे लागे वृंदावन प्यारी, मेरे बांके बिहारी लाल तू इतना ना करियो सिंगार कम्पोजीशन से ऑडिटोरियम में बैठी ऑडियंस व ‘डायबिटीज रोशनी‘ फेसबुक पेज और यूट्यूब पर सीधा प्रसारण देख रहे 35 लाख लोगों को अपनी मनमोहक प्रस्तुतियों से मंत्रमुग्ध कर दिया।

इंटरएक्टिव हेल्थ टॉक शो के की-नोट स्पीकर और ‘डायबिटीज़ रोशनी‘ डायरेक्टर, डॉ सुनील ढंड ने बताया कि अक्सर डायबिटीज़ होने पर मन में विचार आता है कि आखिर मैं ही क्यों, जीवन में अंधकार सा छा जाता है। ‘रोशनी‘ कार्यक्रम के माध्यम से हम आम आदमी को लाईफ स्टाईल बिमारियों के प्रति जागरूक एवं शिक्षित करना चहते है।

भारत में डायबिटीज़ बढ़ने के मुख्य कारण है, असंतुलित आहार, शारीरिक व्यायाम में कमी, तनाव पूर्ण जीवन, लम्बे समय तक बैठे रहना, खाने के बीच में लम्बा अंतराल। आज की तारीख में जंक फूड का सबसे ज्यादा इस्तेमाल बच्चे करते हैं। पहले फ्रिज में हरी सब्जियां रहती है आज जंक फूड पाया जाता हैं जिसकी वजह से मोटापा और मोटापे से सारी बीमारियां जिसमें डायबिटीज महत्वपूर्ण है। इसे कम करने का तरीका एक ही नियमित तौर पर व्यायाम, योग, जंग फूड इस्तेमाल ना करें और करें भी तो कार्बोहाइड्रेट की क्वांटिटी देखकर। सोशल मीडिया की आवश्यकता से अधिक उपभोग के कारण मानसिक तनाव, अकेलापन बढ़ रहा है, इसके लिए डीजिटल डीटोकस, डीजिटल उपवास आवश्यक है।

कार्यक्रम में रोशनी क्लब और मिशन रोशनी 2030 की लॉन्चिंग भी हुई। रोशनी क्लब में टाइप1 डायबिटीज बच्चों को 18 साल की उम्र तक फ्री ऑफ कॉस्ट मेंबरशिप, दवाइयां, इंसुलिन, काउंसलिंग, मोटिवेशन सैशन, कंसल्टेशन उपलब्ध कराई जाएगा। विश्व में सबसे ज्यादा डायबिटीज पेशेंट भारत में पाए जाते है और इसी लिये भारत को डायबिटीज कैपिटल कहा जाता है। मिशन रोशनी 2030 का उदेश्य अगले 10 साल में भारत को डायबिटीज फ्री बनाना है। मिशन रोशनी में अभी तक लाखों लोग जुड़ चुके हैं और सन 2022 दिसंबर तक एक करोड़ लोगों को जोड़ने का लक्ष्य है। कार्यक्रम में मानव कल्याण में कार्यरत मोटिवेशनल स्टोरी टैलर, आर जे कार्तिक; बीमार उद्योग पुनः प्रवर्तन स्पेशलिस्ट रमेश खंडेलवाल; एडिशनल डायरेक्टर डीआईपीआर अरुण जोशी को कोरोना महामारी के दौरान सरकार और जनता के बीच बेहतर संवाद के लिए कोरोना महामारी के दौरान सरकार और जनता के बीच बेहतर संवाद के लिए और एडिशन डी सी पी सुनीता मीणा को वुमन एम्पावरमेंट के लिये सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में देश और विदेश के 50 से अधिक एनजीओ ने सक्रिय भागीदारी दी और कार्यक्रम को सफल बनाया।

तहलका डॉट न्यूज