October 3, 2024
IMG-20211025-WA0004

जयपुर- विश्व हिंदू परिषद ने देश में अवैध धर्मांतरण को रोकने की मांग को लेकर स्वामी श्री बालमुकुंद आचार्य जी महाराज के सानिध्य में राज्यपाल कलराज मिश्र को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा! विश्व हिंदू परिषद का यह सुविचारित मत है कि देश में ईसाई मशीनरियो एवं मुस्लिम मौलवीओ द्वारा लंबे समय से अवैध धर्मांतरण किया जा रहा है! इसे रोकने के लिए एक कठोर कानून बनाने की आवश्यकता है! संविधान सभा के सदस्यों ने भी धर्मांतरण की बढ़ती गतिविधियों के प्रति समय-समय पर चिंता व्यक्त करते हुए इन्हें रोकने के लिए केंद्रीय कानून बनाने की आवश्यकता पर विचार व्यक्त किए थे! उस समय संविधान निर्माताओं ने आवश्यकता पड़ने पर कानून बनाने का आश्वासन भी दिया था! धर्मांतरण की गतिविधियों के अध्ययन के लिए गठित नियोगी आयोग तथा वेणुगोपाल आयोग ने भी ऐसा कानून बनाने की आवश्यकता पर बल दिया था!

सरला मुदगिल प्रकरण में भी माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इस विषय में स्पष्ट निर्देश दिए थे! संपूर्ण विश्व में भारत की पहचान हिंदू जीवन मूल्यों से होती है धर्मांतरण के कारण भारत का जनसांख्यिकीय स्वरूप तथा अस्मिता संकटग्रस्त है! इससे जुड़े हुए अनेक आपराधिक षड्यंत्र इन दिनों उजागर हुए हैं! एक षड्यंत्र में तो मूक बधिर बच्चों को धर्मांतरण कर मानव बम के रूप में दुरुपयोग की आशंका भी व्यक्त की जा रही है! लव जिहाद के परिणाम स्वरूप हिंदू कन्याओं के शोषण तथा हत्या के समाचार निरंतर मिल रहे हैं! विषय की गंभीरता को संज्ञान लेते हुए विगत कुछ वर्षों में 11 राज्यों में अवैध धर्मांतरण के विरुद्ध अधिनियम बनाए गए हैं! किंतु इस राष्ट्रव्यापी षड्यंत्र की गंभीरता को देखते हुए अवैध धर्मांतरण की राष्ट्रीय विद्यातक गतिविधियों पर पूर्णता रोक लगाने के लिए कठोरतम केंद्रीय कानून बनाने की आवश्यकता है! वर्तमान केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय महत्व के कई विषयों पर उल्लेखनीय कदम उठाए हैं! हमें विश्वास है कि इस विषय पर भी यह सरकार आवश्यक कार्रवाई अवश्य करेगी! विश्व हिंदू परिषद ने राज्यपाल से निवेदन किया है कि आप इस संबंध में कानून बनाने के लिए केंद्र सरकार से अनुशंसा करने की कृपा करें!

इस अवसर पर विश्व हिंदू परिषद के संरक्षक दामोदर मोदी, अध्यक्ष प्यारे लाल मीणा, मंत्री अशोक डीडवानिया, माननीय संत श्री श्री 1008 श्री बालमुकुंदचार्य महाराज, सीएम भार्गव, प्रभात शर्मा, कुलदीप पारीक, सुलभ शुक्ला, मीनाक्षी पारीक एवं अन्य कार्यकर्ता उपस्थित रहे

Tehelka news