October 2, 2024

आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 152वीं जयंती है। महात्‍मा गांधी का जन्‍मदिवस हर साल पूरी दुनिया में अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में उन्‍हें राष्‍ट्रपिता का दर्जा प्राप्‍त है, जिन्‍हें लोग प्‍यार से बापू भी बुलाते हैं। हर वर्ष 2 अक्टूबर का दिन गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है।उनका जन्‍म 2 अक्टूबर, 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। गांधी जी एक महान नेता के साथ समाज सुधारक भी थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन निडर होकर लोगों के अधिकारों और सम्मान के लिए संघर्ष किया।

उन्होंने अहिंसक तरीके से ना केवल ब्रिटिश सरकार के खिलाफ आवाज उठाई बल्कि कई आंदोलनों की अगुवाई भी की। अपने इस अहिंसक आंदोलन के लिए गांधी जी को इंटरनेशनल स्तर तक ख्याति प्राप्त हुई।

यही वजह है कि हर साल गांधी जयंती के दिन पर हम सभी उनके कामों और आदर्शों को याद करते हैं, ताकि गांधी जी के आदर्श वाक्‍य हमेशा ही हमारे दिलों में जीवंत रहें।

देश के लिए जिसने विलास को ठुकराया था

त्याग विदेशी धागे उसने खुद ही खादी बनाया था

पहन के काठ के चप्पल जिसने सत्याग्रह का राग सुनाया था

देश का था अनमोल वो दीपक जो महात्मा कहलाया था

गांधी जी सत्य के सहारे न्याय की लड़ाई के लिए हमेशा तैयार रहते थे। उन्होंने गीता का ना केवल अध्ययन किया बल्कि उसकी शिक्षा को अपने जीवन में भी लागू किया। 2 अक्टूबर को उनके जन्म दिन पर देशभर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होते हैं और उनके पसंदीदा गीत ‘रघुपति राघव राजा राम’ अधिकांश जगहों पर गाया जाता है।

तहलका डॉट न्यूज