September 21, 2024

कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल में 320 लीटर ऑक्सीजन प्रति मिनट क्षमता के ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

नगर पालिका कोटपूतली द्वारा 61 लाख 60 हजार रूपयों की लागत से करवाया गया है निर्माण

कोटपूतली(संजय जोशी) राज्य सरकार की घोषणा के अनुरूप कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम जिला चिकित्सालय में नगर पालिका मंडल द्वारा 61 लाख 60 हजार रूपयों की लागत से नव निर्मित ऑक्सीजन प्लांट का शनिवार को क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने बतौर मुख्य अतिथि उद्घाटन किया। इस दौरान कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर से निपटने के लिए हर सम्भव तैयारियां कर रही है। दूसरी लहर में भी राजकीय अस्पताल समेत क्षेत्र के अन्य चिकित्सालयों को ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ा था।

लेकिन अब यहां के मरीजों को ना केवल अस्पताल खुद के द्वारा उत्पादित ऑक्सीजन उपलब्ध करवा पायेगा बल्कि जरूरत पडऩे पर अन्य चिकित्सालयों को भी सहायता दे सकेगा। जल्द ही निजी क्षेत्र के लोग भी किफायती दरों पर अस्पताल के प्लांट से ऑक्सीजन के सिलेन्डर भरवा सकेगें। राज्यमंत्री ने कहा कि आने वाले दिनों में कोटपूतली कस्बा सर्व सुविधा युक्त चिकित्सा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर होगा। कोरोना के चलते दो वर्ष पूर्व जिला अस्पताल में क्रमोन्नत किये गये राजकीय अस्पताल में जिला स्तरीय चिकित्सा सुविधाओं की आपूर्ति बाधित रही है। जिन्हें जल्द ही पूरा कर लिया जायेगा। कोटपूतली से गंभीर मरीजों व सडक़ दुर्घटना के घायलों को जयपुर रैफर नहीं करना पड़ेगा। इससे उनकी जान भी बचाई जा सकेगी।

सरकार के यह प्रयास है कि चाहे कितनी भी आपातकालीन स्थिति हो किसी भी मरीज की मृत्यु ऑक्सीजन की कमी से नहीं होनी चाहिये। कार्यक्रम की अध्यक्षता पालिकाध्यक्ष पुष्पा सैनी ने की। विशिष्ठ अतिथि बीडीएम पीएमओ डॉ. अश्वनी गोयल ने भी विचार व्यक्त किये। इस मौके पर अतिथियों ने अनावरण पट्टीका का लोकार्पण कर सयंत्र का शुभारम्भ किया। वहीं राज्यमंत्री ने फिता काटकर उद्घाटन किया। कार्यक्रम में पालिका ईओ फतेह सिंह मीणा, उपाध्यक्ष अशोक शरण बंसल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीत्तरमल सैनी, पालिकाध्यक्ष प्रतिनिधि एड. दुर्गा प्रसाद सैनी, एड. मनोज चौधरी समेत अस्पताल स्टॉफ के सदस्य व कार्यकर्ता मौजुद रहे।

अस्पताल में 750 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन :- तीसरा ऑक्सीजन प्लांट लगने के बाद राजकीय बीडीएम जिला अस्पताल की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता बढकऱ 750 लीटर प्रति मिनट हो गई है। उल्लेखनीय है कि अस्पताल में क्रमश: 35 व 65 लीटर क्षमता वाले दो प्लांट पूर्व में भी कार्यरत है जो प्रति मिनट कुल 150 व 280 लीटर मिलाकर 430 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहे है। नये प्लांट की क्षमता 320 लीटर प्रति मिनट है।

तहलका डॉट न्यूज