September 30, 2024

खाना हमारे जिंदगी का बहुत ही जरूरी हिस्सा है. और अगर कहीं आप खाने-पीने के शौकिन हैं तो घूमने से ज्यादा फोकस वहां की मशहूर डिशेज़ में होता है.

तो अगर आप भी जयपुर एन्जॉय करने आएं हैं यहां फिर जयपुर के ही है तो वहां की खास जगह के बारे में जान लेना जरूरी है. तो जानेंगे जयपुर के अनोखे स्वाद के बारे में.

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के रेलवे स्टेशन के पास आगरा चाट भंडार के संचालक लखन और सोनू श्रीवास्तव पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज “जयपुर” की शान बने हुए है…

राजस्थान जयपुर रेलवे स्टेशन में सबसे लोकप्रिय “आगराचार भण्डार ” जिन्होंने करीब 50 साल पहले पराठे की छोटी सी स्टॉल लगाकर अपने काम की शुरुवात की जिसके बाद आज अपने काम को नया रुप दिया और लोगो तक बढ़िया स्वाद पहुंचाने की शुरुवात की. आज अपने व्यंजनों बढ़िया मसाले एवं दमदार स्वाद और अव्वल उपभोग्ता सेवा के कारण आज इस व्यवसाय में अपनी एक अगल पहचान स्थापित की है, इनके पराठा, छोले भटूरे, पुड़ी सब्जी सबसे बढ़िया और एक अपना खास और अलग टेस्ट के लिए जाना जाता है.खाने वाले तारीफ करते नहीं थकते.

परम्परगत तरीके और देशी स्वाद का धयान रखते हुए शुद्ध मसाले आदि पौस्टिक तत्वों के मिश्रण से तैयार पराठे जो अपने आप में शुद्ध व स्वास्थय वर्धक है.पराठा नाम सुन कर ही हमे भूख लगने लगती है और भूख लगते ही गरमा गर्म पराठे मिल जाये तो भूख से ज्यादा मजे खाने में आते हैं.जयपुर में रेलवे स्टेशन के गेट के पास पराठा, छोले भटूरे खाने के लिए यह जगह मानों सब से खास है, जो लोग पराठा खाने के शौकीन है उनके लिए यह जगह किसी स्वर्ग से कम नहीं है । इनके गर्मागर्म पराठों की खुशबू आपको बरबस इनके यहां तक खींच लाएगी.

पराठे चाहे आलू के हों या प्याज के यहां फिर खास चीज पराठा, शुद्ध ऑयल, अमूल बटर तले हुए ये लजीज पराठे हर किसी को यहां बार बार आने पर मजबूर कर देते हैं।

बटर में डीप फ्राई इन पराठों को तैयार करने में तवे और करछी की भी तकनीक ऐसी जिससे इनमें घी ज्यादा नहीं जलता. अपने व्यंजनों में बढ़िया स्वाद और शुद्ध मसालों के कारण आज आगरा चाट जयपुर में हर किसी की जुबान पर छाया हुआ है. यहां के पराठों की बात ही निराली है, इसका कोई जोड़ नहीं.यहां काफी तरह के पराठे आपकी हाजिर है.

तहलका डॉट न्यूज