September 20, 2024
  • मसूदा उपखंड क्षेत्र की पिपलाज ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम रूपारेल की चरागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण का है मामला
  • राजस्व विभाग को शिकायत करने के बावजूद कार्रवाई करने की नहीं उठाई जहमत
  • इसी कारण अतिक्रमणकारियों की बढ़ती जा रही है हिम्मत
  • वर्ष 2018 में भी स्थानीय एवं जिला प्रशासन से लेकर लोकायुक्त तक को की गई थी शिकायत
  • कार्यवाही नहीं होने से अवैध खननकर्ताओं एवं अतिक्रमणकारियों के हौसले हैं बुलंद
  • अवैध खननकर्ता एवं अतिक्रमण कारी शायद यही कह रहे हैं कार्यवाही करने के लिए किसी में नहीं है दम

सरकारी भूमि पर होने वाले अतिक्रमण के मामले में कर्मचारी अधिकारी कितने मुस्तैद है मसूदा उपखंड क्षेत्र की पिपलाज ग्राम पंचायत के राजस्व ग्राम रूपारेल में सरकारी चरागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण से इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। इस राजस्व ग्राम रूपारेल में चरागाह भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को लेकर हाल ही में सोमवार को ग्रामीणों ने खनन विभाग के ब्यावर स्थित खनन विभाग के अधिकारियों को सरकारी चरागाह भूमि पर हो रहे अवैध खनन को रोकने की मांग करते हुए ज्ञापन सौंपा था।

वहीँ आज मंगलवार को पिपलाज ग्राम पंचायत की महिला सरपँच श्रीमती धन्नी देवी व ग्रामीणों ने चरागाह भूमि पर हो रहे अवैध खनन एवं अवैध मकान निर्माण को लेकर कलेक्टर व जिला प्रमुख को ज्ञापन सौंपकर चरागाह भूमि पर हो रहे अवैध खनन एवं अवैध रूप से मकान निर्माण को रुकवाने की मांग की है। जिला कलेक्टर को सौंपे विज्ञापन में सरपंच एवं ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम रूपारेल की चरागाह भूमि में अतिक्रमण व चरागाह भूमि पर हो रहे निर्माण कार्य का मुद्दा काफी समय से उठता रहा है, पर प्रशासन की अनदेखी के चलते वर्ष 2015 में जहां 3 – 4 मकान थे वहां आज 15 — 20 मकान बन चुके हैं।

ज्ञापन में बताया कि वर्ष 2018 में भी 4 जुलाई 2018 को इस मामले को लेकर राजस्थान लोकायुक्त को 13 पन्नों की शिकायत दर्ज करवाई गई थी, जिसकी फाइल संख्या 11 (227) हैं। परंतु इस शिकायत के बावजूद भी कोई कार्रवाई नहीं हुई आज मंगलवार को ग्राम पंचायत पिपलाज सरपंच एवं ग्रामीणों द्वारा जिला प्रमुख एवं जिला कलेक्टर को दिए गए ज्ञापन में बताया कि पटवारियों की हड़ताल के चलते हुए इस संबंध में गिरदावर रमेश वैष्णव को बार-बार अवगत कराने के बावजूद किसी भी अधिकारी द्वारा अतिक्रमण को रुकवाने कार्यवाही नहीं होने के कारण चरागाह भूमि पर अवैध खननकर्ता एवं अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद है । यहां पर इस बिंदु का उल्लेख किया जाना नितांत आवश्यक है कि ग्राम पंचायत जैसी महत्वपूर्ण संस्था एवं जिस जनता के बलबूते पर जनप्रतिनिधि चुने जाते हैं उस जनता जनार्दन के द्वारा की गई शिकायत के बिंदुओं पर दृष्टि डालें तो ऐसा लगता है कि ग्रामीणों की इस पीड़ा से शायद किसी को सरोकार ही नहीं है।

बहरहाल अवैध खनन एवं अवैध रूप से किए जा रहे अतिक्रमण को लेकर ग्राम पंचायत सरपंच वे ग्रामीणों ने चरागाह भूमि पर हो रहे अवैध खनन एवं अवैध निर्माण को तत्काल रुकवाने के साथ ही अवैध खनन करने वालो एवं अतिक्रमणकारियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग की है। जिला प्रमुख एवं जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के दौरान पूर्व जिला परिषद सदस्य विजय सिंह रणजीत सिंह जब्बर काठात रामा काठात सीमा काठात सुरेंद्र सिंह रहमान काठात सुभान जीवराज बेला चीता बिहारी सिंह सलीम फौजी कालू जीता वह रज्जाक काठात आदि ग्रामीण उपस्थित थे। अब देखना यह है कि सरपंच एवं ग्रामीणों द्वारा की गई शिकायत पर जिला प्रमुख एवं जिला कलेक्टर द्वारा कब तक कार्रवाई की जाती है।

तहलका डॉट न्यूज