September 29, 2024


कोटपुतली (संजय जोशी)
कस्बे के निकटवर्ती ग्राम पंचायत दांतिल स्थित धोली कोठी के ग्रामीणों को भीषण गर्मी के मौसम में पेयजल की बुंद-बुंद के लिए परेशान होना पड़ रहा है। समस्या का आलम यह है कि ग्रामीण महिलाओं को प्रतिदिन तीन किमी दूर से अपने दैनिक जरूरतों व पीने का पानी लाना पड़ता है। लेकिन आज तक अधिकारी तो क्या किसी जनप्रतिनिधि के भी समस्या समाधान की जूं तक नहीं रेंगी।

ग्रामीण श्याम लाल सैनी, मूलचन्द, रामकरण, सचिन, कृष्ण कुमार, सुभाष, लक्ष्मण, अशोक कुमार, मुकेश कुमार, छोटुलाल, राजेश, फूली देवी, दीपक, विजेन्द्र, शारदा देवी, सीताराम, कृष्णा देवी, अन्नी देवी समेत सैकड़ों की संख्या में पीडि़तों ने बताया कि तीन से चार वर्ष का समय बीत जाने के बावजुद भी समस्या का कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। हालात इस कदर खराब है कि आपातकालीन स्थिति में दुपहिया वाहनों पर पानी भरकर लाना पड़ता है। इस बाबत स्थानीय ग्राम पंचायत सरपंच किरण देवी समेत क्षेत्रिय विधायक, क्षेत्रिय सांसद को बार-बार सूचित किये जाने के बावजुद भी समस्या का कोई हल नहीं निकला। ग्रामीण पक्ष-विपक्ष के नेताओं को सूचित करने के बाद थक हारकर हाथ पर हाथ रखकर बैठ गये है।

उल्लेखनीय है कि केन्द्र व राज्य सरकार एक ओर जहाँ आमजन को पेयजल की समस्या से निजात दिलाने के लिए करोड़ों रूपयों की पेयजल योजनायें लेकर आ रहे है। कोटपूतली क्षेत्र में भी बीते दिनों में सैकड़ों करोड़ रूपयों की पेयजल योजनायें विभिन्न ग्राम पंचायतों में आई है। लेकिन क्षेत्र के ही एक गाँव की ढ़ाणी में पेयजल की समस्या होना दीया तले अंधेरे की कहावत को चरितार्थ करता है। अब देखना यह है कि वक्त रहते ग्रामीणों को समस्या का हल मिल पाता है या फिर यह परेशानी ज्यों की त्यों बनी रहती है।

तहलका डॉट न्यूज