September 29, 2024

जयपुर-कोरोना संक्रमण के चलते पिछला पूरा1 वर्ष विश्व के लिए बहुत कष्टकारी और दुखदाई रहा अभी भी कई देशों में स्थिति सामान्य नहीं है। भारत भी इनमें से एक है यहां के ज्यादातर राज्यों में आंशिक और संपूर्ण लॉकडाउन लगा हुआ है।


इस वर्ष भी पिछले साल की तरह सामाजिक संस्थाएं जरूरतमंदों के लिए आगे आ रही है इन्हीं में से एक जयपुर के स्वयंसेवी संस्था प्रवीणलता संस्थान फाउंडेशन की चेयरपर्सन भारतीय सिंह चौहान जुझारू साहसी और कर्मठ राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त सोशल इंटरप्रेन्योर है।


प्रवीणलता संस्थान ने कोरोना संक्रमण काल के पहले लॉकडाउन मार्च 2020 से दूसरी लहर तक राजस्थान प्रशासन की अनुमति लेकर कोविड गाइडलाइन की पालना करते हुए जयपुर सहित 15 जिलों के करीब 60 गांव एवं ढाणियों तक बॉर्डर के आखिरी गांव मुनाबाव तक करीब 27 हजार जरूरतमंद परिवारों को महीने भर का सुखा राशन उपलब्ध करवाया और यह क्रम निरंतर जारी है।


प्रवीणलता संस्थान राजस्थान में फैली अपनी सशक्त टीम के सहयोग से वह इस नेक कार्य को कर रही है।


संस्था के द्वारा राजस्थान के लोक कलाकार, भील, बंजारा समुदाय, लोहार, प्रवासी मजदूर एवं रोज कमा कर खाने वाले दिहाड़ी मजदूर एवं अल्प मध्यम आय वर्ग के परिवार आदि को यह सुविधा उपलब्ध करवा रही हैं।


कोरोना की दूसरी लहर में 30 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर संस्था के माध्यम से होम आइसोलेटेड कोविड पेशेंट को निशुल्क उपलब्ध करवा रहे हैं।


प्रवीणलता संस्थान ने मानव के दुख दर्द को ही नहीं समझा बल्कि पशुओं के लिए भी गौशालाओं में सूखा चारा उपलब्ध करवाया।


35 गर्भवती महिलाओं के लिए पोष्टिक आहार उपलब्ध करवाया। 2 हजार चॉकलेट, 200 किलो ड्राई फ्रूट्स, नमकीन, बिस्किट्स, 500 दंत मंजन 80 किलो मिल्क शेक इत्यादि निशुल्क बांटे गए।


भारती सिंह चौहान ने अपनी संस्था के माध्यम से प्रशासन, नगर निगम कर्मी, चिकित्सा संबंधित व्यक्ति, पुलिस एवं अग्रिम पंक्ति के कोरोना वॉरियर्स को 5000 मास्क, फेस शिल्ड, हेड कैप दस्ताने एवं 250 पीपीई किट पुलिस प्रशासन, आशा वर्कर्स एवं चिकित्सकों को वितरित किए।


प्रवासी मजदूर परिवारों को दवाई एवं चिकित्सा के लिए 1 लाख 25 हजार रुपए की आर्थिक मदद भी की गई।
महिलाएं एवं किशोरियों को महावारी के समस्याओं को समझ कर 15 हजार ऑर्गेनिक पैड एवं 8148 रीयूजेबल पैड उपलब्ध कराएं। राजस्थान के साथ मणिपुर राज्य में भी 6000 पैड वितरित किए गए।

इस पूरे कार्यक्रम कोविड-19 सपोर्ट अभियान में संस्था के अमरीका में रह रहे एडवाइजरी बोर्ड मेंबर राजीव जैन का बहुत सपोर्ट रहा।

तहलका न्यूज़