September 29, 2024


कोटपूतली- कस्बे के लक्ष्मी नगर में वार्ड नं. 3 समेत आसपास के वार्डवासियों को ईटली वाले जोहड़ में होने वाले कस्बे के गंदे पानी के जल भराव की समस्या का समाधान हो गया है। उल्लेखनीय है कि उक्त जोहड़ में विगत कई वर्षो से राजमार्ग समेत कस्बे का आधा गंदा पानी जमा होता था।
जिसकी वजह से जोहड़ में गंदे पानी के ओवरफ्लो जल भराव होने से वार्ड के रास्ते गंदे पानी से भर जाते थे। गंदा पानी भरा रहने के कारण जहां विभिन्न बीमारियां पनप रही थी। साथ ही वार्डवासियों के स्वास्थ्य पर भी प्रतिकु ल प्रभाव पड़ रहा था।

आये दिन लोगों के गंदे पानी में गिरकर घायल होने के समाचार मिलते रहते थे। वहीं जानवरों समेत छोटे बच्चों पर भी खतरा
मंडराता रहता था। इसको लेकर स्थानीय नागरिकों द्वारा कई बार धरना प्रदर्शन भी किये गये थे। जिस पर क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने जल्द से जल्द समस्या समाधान का भरोसा दिलाया था। इसके बाद स्थानीय नगर पालिका मंडल द्वारा जोहड़ से लेकर ग्राम गोपालपुरा स्थित नदी तक पाईपलाईन बिछाने का कार्य शुरू किया गया था। जिसका निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है। शनिवार को पाईपलाईन व मड पम्प निर्माण कार्य का लोकार्पण कोरोना गाईडलाईन के अनुरूप राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव के मुख्य आतिथ्य व पालिकाध्यक्ष पुष्पा सैनी की अध्यक्षता में हुआ।


राज्यमंत्री ने कहा कि वे कोटपूतली की ज्वलंत समस्याओं के समाधान व विकास कार्यो के लिए हमेशा प्रयासरत रहते है। इस पाईप लाईन के निर्माण कार्य से स्थानीय नागरिकों को राहत मिलेगी। कोरोना के चलते काम में थोड़ी देरी आई
लेकिन अब स्थिति नियंत्रण में है।

पालिकाध्यक्ष पुष्पा सैनी ने कहा कि कस्बावासियों की समस्या समाधान के लिए नगर पालिका मंडल कटिबद्ध है। राज्यमंत्री यादव व अतिथियों द्वारा पम्पसैट निर्माण कार्य का अवलोकन कर उसे शुरू भी किया गया। साथ ही राज्यमंत्री ने गोपालपुरा नदी में जा रहे गंदे पानी का भी पालिका टीम के साथ अवलोकन किया। इस दौरान ईओ फतेह सिंह मीणा, जेईएन अनिल जोनवाल, एड. दुर्गा प्रसाद सैनी, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष छीत्तरमल सैनी, सीताराम सैनी, देवराज कुमावत, बाबूलाल धोबी, योगेन्द्र सैनी, राजू सैनी, राकेश सैनी, दीपक कटारिया सहित अन्य मौजुद थे।

92.91 लाख रूपयों की लागत से हुआ निर्माण- ईओ फतेह सिंह मीणा ने बताया कि जल भराव की समस्या समाधान के लिए 92.91 लाख रूपयों की लागत से 6.5 किमी लम्बी पाईप लाईन बिछाई गई है। जिसकी मोटाई करीब 8 इंच है। साथ ही जोहड़ में चार लाख लीटर की क्षमता का टैंक बनाया गया है। जिसकी गहराई15 मीटर व चौड़ाई 7 मीटर है। टैंक में कस्बे का गंदा पानी एकत्रित होगा। जिसे पाईप लाईन द्वारा बाहर निकालने के लिए 75 एचपी के मोटर मड पम्प लगाये गये है।


एक मड पम्प के द्वारा 2 घण्टे में गंदे पानी को जोहड़ से खाली कर दिया जायेगा। इस प्रकार पाईप लाईन के जरिये पानी लगभग 6.5 किमी दूर गोपालपुरा नदी में जायेगा। एक मड पम्प इस काम में इस्तेमाल होगा। जबकि दूसरा मडपम्प आपातकालीन स्थिति के लिए स्टैण्ड बाई पर रखा गया है। जोहड़ में पानी खाली करने के लिए भी 20 एचपी की मोटर लगाई गई है। जो सुबह-शाम कस्बे का पानी खाली करेगी। इसके लिए 120 किलो वॉट का बिजली कनेक्शन भी लिया गया है। गोपालपुरा तक जा रही पाईप लाईन में दबाव कम करने के लिए 6 एयर वॉल लगाये गये है। वहीं सिंचाई के लिए किसानों को 6 पानी के कनेक्शन भी दिये गये है। इससे हाऊसिंग बोर्ड, फौजावाली, अमरपुरा, नई कोठी, ईटली की ढ़ाणी, उदावाली सहित इस रास्ते पर पडऩे वाले गोपालपुरा व रामसिंहपुरा के ग्रामीणों को आसानी होगी।

Tehelka news