September 20, 2024

जयपुर (जेपी शर्मा)- राजस्थान आसींद : कोविड-19 महामारी के चलते सेवा भारती व अन्य राष्ट्रवादी संगठन देशभर में सेवाकार्य पर लगे हुए हैं। देशभर के ब्लड बैंकों में रक्त की कमी के चलते अनेकों संगठन रक्तदान शिविर आयोजित करवा रहे हैं। इसी क्रम में सेवा भारती व युवा मंडल आमेसर के तत्वावधान में रविवार 09 मई 2021 को रक्तदान शिविर का आयोजन रा.उ.मा.वि. आमेसर में रखा गया। जिसमें जिला चिकित्सा अधिकारी से मेरी सुंदर लाल मेघवंशी की (जिला परिषद सदस्य, वार्ड 34) लेटरपेड क्रमांक संख्या 2 पर अनुमति चाही गई, अनुमति मिलने पर हमने रक्तदान शिविर के निमित्त विद्यालय के प्रधानाचार्य से दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क किया प्रधानाचार्य ने छुट्टियों पर होना बताया और कहा की विद्यालय में रक्तदान शिविर करना हैं तो एसडीएम साहब की अनुमति चाहिए।

जब इस बारे में सेवा भारती व युवा संगठन आमेसर के कार्यकर्ताओ ने एसडीएम साहब से दूरभाष के माध्यम से सम्पर्क किया तो उन्होंने होम आइसोलेट होना बताया और एसडीएम कार्यालय भी बंद होना बताया, तब एसडीएम साहब को व्हाट्सएप के माध्यम से अनुमति के लिए आवेदन किया तो एसडीएम साहब ने हमे ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी आसींद व शम्भूगढ़ थाने से रिपोर्ट खुद एसडीएम को ही भिजवाने के लिए कहा।ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी से सम्पर्क किया तो उन्होंने बताया की जिला चिकित्साधिकारी की अनुमति ही चाहिए, फिर भी एसडीएम आसींद की संतुष्टि के लिए जिला चिकित्सा अधिकारी भीलवाड़ा की मूल रिपोर्ट को ही एसडीएम कार्यालय में अग्रेषित कर देता हूं,

ताकि रक्तदान शिविर की अनुमति मिल सके। वही थानाधिकारी शम्भूगढ़ ने बताया कि बिना आदेश के किसी भी व्यक्ति के कहने पर हम एसडीएम कार्यालय को रिपोर्ट कैसे कर सकते हैं। पर एसडीएम आसींद को तो एक ही धुन सवार थी कि आप अपने स्तर पर थाने से व ब्लॉक चिकित्सा अधिकारी आसींद से मुझे रिपोर्ट करवाये, जो अमर्यादित था कि अधिकारी के बिना आदेश के, आम आदमी के कहने पे अधिकारी को रिपोर्ट कैसे कर दे। एसडीएम आसींद ने तो यहां तक कह दिया कि कल आमेसर में रक्तदान शिविर नहीं होना चाहिए। ब्लड बैंकों में ब्लड की कमी के चलते एसडीएम आसींद को युवा वर्ग का मनोबल बढ़ाना चाहिए था, पर एसडीएम आसींद तो बोल रहे थे कि मजिस्ट्रेट में हूं या जिला चिकित्सा अधिकारी मेरी अनुमति के बिना रक्तदान शिविर कैसे कर लोगे। एसडीएम आसींद के इस तानाशाही रवैये के चलते सेवा भारती व युवा मंडल आमेसर द्वारा मेवाड़ रत्न महाराणा प्रताप जयंती पर होने वाले लघु रक्तदान शिविर को स्थगित किया जाता हैं।

Tehelka news