September 28, 2024
  • क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने सीएमआर पर आयोजित कार्यक्रम में लिया भाग
  • मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुआ योजना का उद्घाटन
  • राज्यमंत्री यादव की क्षेत्रवासियों से अपील:-मिलकर हरायेंगे कोरोना को

कोटपूतली(संजय जोशी) वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच प्रदेश केमुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कमजोर, गरीब व पिछड़े तबके समेत सभी वर्गोको ध्यान में रखकर नि:शुल्क ईलाज की गारन्टी को लेकर विगत बजट में लाई गईमुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का शनिवार को मजदूर दिवस केअवसर पर राजधानी जयपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास पर उद्घाटन किया गया।सीएमआर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में आयोजित उद्घाटनकार्यक्रम में क्षेत्रिय विधायक व राज्यमंत्री राजेन्द्र सिंह यादव ने भीभाग लिया। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री गहलोत ने स्वयं कोरोना संक्रमितहोने के बावजुद भी वायरस के विरूद्व अग्रिम मोर्चे पर अभियान में कमानसम्भाल रखी है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने वैक्सीन के दोनों डोजलगवाये है। जिसके चलते वे सुरक्षित है एवं लगातार सक्रिय भी है। 30अप्रैल तक इस योजना में 22 लाख 85 हजार परिवारों ने अपना पंजीयन करवालिया है। जिन्हें 1 मई से ही 5 लाख रूपयों का बीमा कवर का लाभ मिलना शुरूहो गया है। लॉकडाउन के चलते योजना में पंजीयन की तारिख 31 मई तक बढ़ा दीगई है। गहलोत ने कहा कि विगत कार्यकाल में भी नि:शुल्क दवा व जांच योजनाप्रदेशवासियों के हित को ध्यान में रखते हुए लाई गई थी। अब इस योजना कोशुरू किया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति उपचार के अभाव में अपने प्राण नागंवाये।अन्य राज्य भी ले प्रेरणा :- मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान की इस योजनासे अन्य राज्यों को भी प्रेरणा लेनी चाहिये। क्योंकि घर का कोई सदस्यबीमार पड़ता है तो सारी जमा पूँजी उपचार में खर्च हो जाती है लेकिन अबमात्र 850 रूपये के वार्षिक प्रीमियम पर सम्पन्न परिवार भी इसका लाभ उठासकते है। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर केन्द्र सरकार से प्रत्येक नागरिक केलिए नि:शुल्क वैक्सीन की माँग की।

राजस्थान में 18 वर्ष से अधिक उम्र केव्यक्तियों को वैक्सीन लगवाने के लिए तीन हजार करोड़ रूपयों का प्रावधानकिया गया है। उन्होंने कहा कि हाल ही में विधायक कोष में भी बढ़ोतरी कीगई है। अत: विधायक अपने कोष का इस्तेमाल भी वैक्सीन खरीदने में करें।उन्होंने कहा कि देशभर में कोरोना की भयावह स्थिति है। ऑक्सीजन, जरूरीदवाओं के लिए हाहाकार मचा हुआ है। राजस्थान की सरकार प्रत्येक नागरिक केजीवन के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार अपना सारा बजट खर्च करके भी आमजन केजीवन को बचायेगी। लेकिन केवल जन अनुशासन से ही संक्रमण पर नियंत्रण पायाजा सकता है।

वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राज्यमंत्रीयादव ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री जी ने कोरोना को लेकर शुरूआत सेही प्रभावी कदम उठाये है। भीलवाड़ा मॉडल इसका ऐतिहासिक उदाहरण है।उन्होंने केन्द्र सरकार से भी राजस्थान को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन वजरूरी दवाईयां उपलब्ध करवाये जाने की माँग की। यादव ने कहा कि हम सबएकजुटता के साथ ही कोरोना को हरा सकते है। वहीं दूसरी ओर उन्होंनेक्षेत्रवासियों से भी संयम बरतते हुए राज्य सरकार व प्रशासन का सहयोगकिये जाने की अपील की है।

राज्यमंत्री ने कहा कि लॉकडाउन व राज्य सरकारकी निर्धारित गाईडलाईन का पालन पूरे अनुशासन के साथ करें। हम सब आपसीसहयोग व लॉकडाउन की पालना कर ही विपत्ति से बाहर आ सकते है। उन्होंने कहाकि कस्बा स्थित राजकीय बीडीएम अस्पताल में 5 वेन्टिलेटर शुरू हो गये है।इनके अलावा शेष को भी जल्द ही शुरू किया जायेगा। साथ ही ऑक्सीजन समेतअन्य दवाईयों की किल्लत से निपटने के भी पूरे प्रयास किये जा रहे है।उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्य सचिव निरंजन आर्य, चिकित्सा मंत्री डॉ. रघुशर्मा, चिकित्सा राज्यमंत्री सुभाष गर्ग, कैबिनेट मंत्री डॉ. बी.डी.कल्ला व प्रताप सिंह खाचरियावास, राज्यमंत्री ममता भूपेश समेत अन्य मौजुद थे।

तहलका डॉट न्यूज