September 28, 2024

स्थानिय विधायक व प्रशासन ने विभिन्न समाजों के साथ बैठक की, पुलिस तैनात रही

ज्ञान चंद (संवाददाता)

विराटनगर (जयपुर) कस्बे के निकटवर्ती उपखंड विराट नगर के सूरजपुरा गांव में दलित दूल्हो की निकासी व बारात पुलिस प्रशासन और प्रशासन की देखरेख में निकाली जायेगी। इससे पहले भी सूरजपुरा के कैलाश चंद पुत्र प्रेमचन्द बलाई ने विधायक इंद्राज गुर्जर व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को ज्ञापन भेजकर सुरक्षा की गुहार लगाई है।

ज्ञापन में लिखा है कि सूरजपुरा के इतिहास में पहली बार दलित दुल्हों के घोड़ी पर बैठकर निकासी निकाले जाने के प्रार्थी के भाईयों के प्रस्तावित विवाह कार्यक्रम में पुलिस बल, महिला कांस्टेबल व मजिस्ट्रेट की तैनाती को लेकर ज्ञापन देकर सुरक्षा की मांग की थी। उनका आरोप था कि गांव में दूल्हे को घोड़ी पर चढ़ने से दबंगों को ऐतराज है। गांव में कुछ दबंग लोगों से भयभीत होकर दलित समाज के ग्रामीणों ने प्रशासन से पुलिस सुरक्षा की गुहार लगाई थी। जिस पर जयसिंहपुरा ग्राम पंचायत मे गुरुवार को एक बैठक का आयोजन कर विराटनगर विधानसभा क्षेत्रीय विधायक इन्द्राज गुर्जर की मौजूदगी मे प्रशासन विराटनगर नायब तहसीलदार अर्जुनलाल शर्मा, विकास अधिकारी दिनबंधु व पुलिस प्रशासन के आला अधिकारियों अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपुतली रामकुमार कस्वा,वृत्ताधिकारी शाह शाहपुरा सुरेंद्र कृष्णिया व विराटनगर थाना प्रभारी रामवतार मीणा व सामाजिक कार्यकर्ता नित्येंद्र मानव ने ग्रामीणों और सभी समाज के लोगों को समझाते हुए विभिन्न समाजों के लोगों के साथ बैठक कर शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की। वही सभी समाज के लोगों ने दलित परिवार मे शादी के तहत निकासी व बारात में किसी तरह का खलल नहीं डालने का आश्वाशन दिया। वही गांव मे बने मंदिर मे दलितो का पूजा को लेकर मंदिर मे प्रवेश से विवाद उपजा जिसको लेकर विधायक इंद्राज गुर्जर ने खाटू श्याम, सालासर बालाजी इस तरह के कई मंदिरों का उदाहरण देते हुए कहाँ कि वहाँ हर जाति धर्म के लोग प्रवेश करते है फिर इस मंदिर मे प्रवेश क्यो नही कर सकते।

वही मंदिर मे प्रवेश के मामले को लेकर बाद मे निर्णय लेने की बात कही गई। वही फिर भी सुरक्षा की दृष्टि से अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोटपुतली रामकुमार कस्वा,वृत्ताधिकारी शाह शाहपुरा सुरेंद्र कृष्णिया व विराटनगर थाना प्रभारी रामवतार मीणा ने दलित दुल्हो की निकासी के पूरी पुलिस सुरक्षा के बीच निकालने की बात कही। गौर तलब है कि बुधवार की सुबह फोन पर दलित दूल्हों विनोद और मनोज को जान से मारने की धमकी देने के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई धमकी की ऑडियो से पुलिस प्रशासन द्वारा तुरंत कार्यवाही करते हुए गोपाल सिंह उर्फ गोपी पुत्र कृष्ण सिंह जाति राजपूत निवासी सूरजपुरा को गिरफ्तार कर लिया गया है।

तहलका डॉट न्यूज