September 20, 2024

मसूदा (कानाराम गुर्जर)- मसूदा उपखंड क्षेत्र के ग्राम  बस्सी  में शुक्रवार को एक अनोखी शादी का आयोजन हुआ। इस अनोखी शादी पर किसी को विश्वास हो या ना हो पर यह सत्य है कि अनोखी शादी करने वाले इस युगल ने धार्मिक मान्यता को सर्वोपरि रखते हुए जो शादी की है वह आश्चर्यचकित करने वाली तो है ही साथ ही समाज को दहेज मुक्त करने फिजूलखर्ची रोकने एवं वैवाहिक जीवन में उत्तम गुण वाले संस्कार उत्पन्न करने के लिए आमजन के लिए यह एक अत्यंत महत्वपूर्ण मिशाल कहीं जा सकती है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम बस्सी निवासी विष्णु दास रावत की सुपुत्री भक्ति मति मीरा दासी ने ब्यावर उपखंड क्षेत्र के ग्राम चिलियावड़ निवासी केशवदास के सुपुत्र भगत रोशन दास की यह अनोखी शादी मसूदा उपखंड क्षेत्र के ग्राम बस्सी में संपन्न हुई है।  इस अनोखी शादी के बारे में जो जानकारी प्राप्त हुई है उसमें संत रामपाल महाराज की  जीने की राह नामक पुस्तक  से प्राप्त प्रेरणा से प्रेरित होकर समाज में अच्छाई की प्रेरणा एवं दहेज मुक्त , नशा मुक्त समाज बनाने एवं बुराइयों का अंत करने के लिए इस शादी का आयोजन बिना किसी दिखावे के और बिना किसी वैवाहिक आयोजन के केवल सत्संग का आयोजन कर गुरु वाणी को साक्षी मानकर इस अनोखी शादी की रस्में पूरी की गई ।

शुक्रवार को आयोजित इस अनोखी शादी के बिंदुओं पर प्रकाश डालें तो गुरुवाणी के द्वारा सत्संग में दिन में 2: 15 मिनट पर शुरू हुई शादी की सभी  रस्मे  2:32 पर पूर्ण हो गई। दूसरे शब्दों के कहे तो  कुल मिलाकर  मात्र 17 मिनट में शादी हो गयी।

Tehelka news