April 19, 2024

राजस्थान का बिजयनगर अपने राजपूती शानोशौकत सभ्यता और सुंदरता के लिए तो प्रसिद है ही वहीं बिजयनगर अपने रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधानो के लिए भी प्रसिद है.

जहां बात सभ्यता और सुंदरता को एक ही साथ जोड़ने की हो तो राजस्थानी कपड़ों जैसे बंधेज की साड़ियां एवं बंधेज सलवार सूट, लहंगा, कुर्ता पजामा,पटियाला कुर्तिया, ओढ़ने, राजपूती पोशाक के आगे कुछ नहीं टिकता. इसी बात के चलते हमने पड़ताल की बिजयनगर की खास डेसेज की दूकान “मरुधर फैब्रिक्स” की और जाना के वे इतने पॉपुलर कैसे हो गए. जिन्होनें इस दुकान फैब्रिक्स का अनुभव किया है वो बहुत खुश नसीब हैं. लेकिन जो इससे अंजान हैं उन्हें हम बताएंगे यहां की आकर्षक डेसेज के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जिन्हें जानने के बाद यहां आने के लिए खुद को रोक नहीं पाएंगे.

मरुधर फैब्रिक्स

आज हम आपको बता रहे हैं विजयनगर की एकमात्र ऐसी दुकान के बारे में जहां जाने के बाद शायद ही आपको कहीं और जाने की आवश्यकता पड़ेगी मरुधर टेक्सटाइल पर आपको सभी जातियों का कपड़ा एक ही छत के नीचे मिलेगा जैसे शूटिंग सेटिंग लहंगा ओढ़नी राजपूती ड्रेसेस, नेट वेलवेट, साटन, वैवाहिक बेस और खास दर्जनों तरीके की साड़ियां एवं भगवान के लिए पौशाके और हर वैरायटी में करीबन दर्जनभर कलर लेडीज में कुर्ती फैशन” महिलाओं में राजपूती ड्रेस और वेडिंग बेस, हमेशा न्यू फैशन के गर्ल्स के लहंगा चुन्नी इत्यादी कि….।

जी हाँ हम आप को बता रहे है एक ऐसी जगह के बारे में जिन्होंने फैब्रिक्स की बेस्ट कलेक्शन से बिजयनगर में और भारत के हर एक कोने में अपनी एक अलग पहचान बना ली है.बिजयनगर के लोग हों या बाहर से आने वाले अन्य राज्यों के पर्यटक सभी ”मरुधर फैब्रिक्स के दीवाने है.

वही मरुधर फैब्रिक्स की पहचान बेस्ट कारीगरों द्वारा तैयार बंद गले का जोधपुरी कोट,साफा-शेरवानी,सफारी सूट,मेंस डिज़ाइनर सूट, स्लीवलैस जोधपुरी कोट, सलवार सूट, कुर्ता पजामा, पटियाला कुर्ता, रेडिमेड ब्लाउज, चुन्नी वैवाहिक बेस, सूट लेस, सभी ब्रांडेड कंपनियों का शूटिंग सरटीग लीलन कोटन का फैब्रिक आदि है..

मरुधर फैब्रिक्स के डायरेक्टर अजय कुमार जैन और उनके बेटे आयुष और चिरायु ने बताया की करीब 25 साल पहले अलग करने की सोच के साथ के मरुधर टैक्सटाइल्स के नाम सेे काम शुरू किया और आज अपनी दमदार और विश्वास जनक क्वालिटी के कारण फैब्रिक्स, ड्रेस्ज वर्ग में अपनी अलग पहचान बनाई.