April 25, 2024

यदि कड़ी मेहनत और इच्छा शक्ति मजबूत हो तो कोई काम मुश्किल नहीं होता.यह बात “जयपुर” जिसे “गुलाबी नगरी” कहा जाता है वहां के वैशाली नगर के पास “श्री श्याम भठूरे वाले के संचालक मानव ओहरी पर बिल्कुल सटीक बैठती है.जो आज वैशाली नगर “जयपुर” की शान बने हुए है…

श्री श्याम भठूरे वाले” इनका नाम ही सब कुछ बयां कर देता है. जो चीज इन्हे विशिष्ट और प्रसिद्ध बनातीं है. वो है यहाँ के व्यंजन, यहां का स्वाद “मानव ओहरी”अपने खाने को प्यार करते हैं. और मेहमाननवाजी के लिए खुद को हमेशा तैयार रखते हैं यही कारण है की आज “श्री श्याम भठूरे वाले”काफी कम समय में वैशाली नगर जयपुर अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए पुरे काफी मशहूर(FOMOUS) है.

जयपुर के वैशाली नगर फर्स्ट सर्किल के नजदीक ‘“श्री श्याम भटूरे वाला’ नाम की दुकान के छोले-भटूरे Chole Bhature 3 साल से चर्चा में हैं. छोले के साथ भटूरे भी खास हैं – पनीर की स्टफिंग वाले। मौसम मुताबिक आम, आंवला, मिर्च, गाजर आदि के अचार और प्याज के साथ परोसते हैं. जयपुर वासियो में छोले-भटूरे का सफर मानव ओहरी ने शुरू किया.

छोले भटूरे खास तरह का पंजाबी खाना है जो कि खास रावलपिंडी स्टाइल में बनता है. सफेद छोलों को बनाते समय खूब पका कर और मसाले डाल कर काला कर दिया जाता है. कुछ जगह इनमें चटपटे सूखे आलू भी डाले जाते हैं. फूले हुए गरम भटूरे तेल या घी में तल कर बनाये जाते हैं तथा नरम और कुरकुरे होते हैं.कुछ जगह इनमें पनीर भी भरा जाता है. साथ में लस्सी इसके स्वाद को डबल कर देती है. मसालेदार छोले के साथ-साथ गर्म भठूरे का मिश्रण उत्तर भारतीयों पसंदीदा भोजन है. छोले भटूरे ने दुनिया भर में अपनी जगह और लोकप्रियता अर्जित की है.

अगर आप स्ट्रीट फूड छोले भटूरे खाने के शौंकीन है और कहीं ना कहीं आप का दिल दिल्ली के शुद्ध एवं चटपटे मसालों से निर्मित मशहूर छोले भटूरे खाने का कर रहा है तो सोचना कैसा चले आईए “श्री श्याम भटूरे वाला पर… जी हाँ अब दिल्ली के बेहतरीन कारीगरों के द्धारा दिल्ली के शुद्ध एवं चटपटे मसालों से निर्मित छोले भटूरे का मजा अब चाँदनी चौक से सीधा जयपुर के वैशाली नगर फर्स्ट सर्किल के पास की शॉप न V-21 में
दिल्ली के मशहूर “श्री श्याम छोले भटूरे वाले” जिनका नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है और जब खाने पीने की बात हो तो जयपुर वालों को जो स्ट्रीट फूड सबसे ज्यादा पसंद है वह हैं छोले भटूरे या कोई कोई इन्हें छोले भठूरे भी कहता है.

साफ़-सुथरी इस दूकान पर सुबहे से ही छोले भटूरे बनना शुरु हो जाता है. जिसका सिलसिला दिन तक ऐसे ही बरक़रार रहता है.गुलाबी नगर, जयपुर के वैशाली नगर स्थित “श्री श्याम छोले भटूरे वाले” के व्यजनों का स्वाद ही अनोखा है. अपनें व्यजनों में बढ़िया मसाले और अदबुध स्वाद के लिए काफी फेमस है.यहां की सबसे पसंद की जाने वाले फ़ूड में बेडमी पूड़ी, आलू की सब्जी,राजमा-चावल,छोले-भटूरे इनका स्वाद बेहद ही अलग और ज़ायक़ेदार होता है एक बार जो भी इनके यहां का टेस्ट चख लेता है तो वो इनके स्वाद का मुरीद हो जाता है.

 V-21, Vaishali Marg, E – Block, Block C, Vaishali Nagar, Jaipur,