September 20, 2024

आपने कई मशहूर मिठाई की दुकानों के बारे में सुना होगा जिनके मिष्ठान जैसे भी हो पर इन दुकानों के नाम ही उनके ब्रांड बन चुके है. खैर ये बड़े कंपनियां है तो बात समझ आती है पर आज हम जिस दूकान के बारे में आपको बताने जा रहे है वो किसी बड़ी कंपनी की नहीं है पर लोकप्रियता के मामले में ये किसी से कम नहीं है.

“कालूराम बस्तीराम माली”

राजस्थान की समृद्ध परंपराओं में शुद्ध खान-पान का शुरू से बोलबाला रहा है. इसी कड़ी में खाने-पीने के शहर बिजयनगर मैं भी खाने-पीने के शौकीन लोगों की कोई कमी नहीं है. बिजयनगर शहर में ऐसे कई स्थल हैं, जो अपने नाम से ही विशेष कार्य के लिए जाने जाते हैं. इसी शृंखला में बिजयनगर में एक स्थान है “कालूराम बस्तीराम माली”, जिनका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है.

बर्फ कलाकंद, रसगुल्ला और दही कढ़ी कचोरी से बनाई पहचान

मिठाई की दुकान के रूप में “प्रसिद्ध कालूराम बस्तीराम” के शुद्ध बर्फ कलाकंद का कोई सानी नहीं. यहां बिजयनगर के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों व अन्य जिलों से भी लोग विशेषकर बर्फ कलाकंद, रसगुल्ला और दही कढ़ी कचोरी खाने और पैक करा कर साथ मेंं घर ले आते हैं. बिजयनगर में कालूराम बस्तीराम के शुद्ध बर्फ कलाकंद और रसगुल्ला विश्वविख्यात है. यहां ब्याह-शादियों के भोज में इस्तेमाल होने वाला कलाकंद अलग पहचान रखता है. यहां के कलाकंद खाने और नातेदारों को परोसने के लिए लोग दूर-दूर से आकर ले जाते हैं. 

विदेशों तक भी भेजते हैं

यहां की मिठाई स्थानीय लोग अपने नातेदारों को विदेशों तक भी भेजते हैं, जो अपने आप में बिजयनगर की बड़ी साख हैै.कालूराम बस्तीराम के मिठाई की साख पीढ़ी दर पीढ़ी कायम है.

समय के साथ इन्होंने ने अभी अपने उत्पादों को ग्राहकों के अनुरुप बदला है. आपकी बिजयनगर की यात्रा तब तक अधूरी है जब तक आप इनके स्वाद का आनद नहीं ले लेते.

Sittlamata Ki Gali, Bijainagar, Rajasthan

तहलका डॉट न्यूज