September 17, 2024

भारत में लोगों को पान का बहुत क्रेज है. यह क्रेज नया नहीं है बल्कि भारत में परंपरा रही है कि यहां पर भोजन समाप्‍त होने के बाद लोग पान खाना पसंद करते हैं. वैज्ञानिक तौर पर देखा जाए तो पान के कई फायदे भी हैं. खाना खाने के बाद पान खाने से खाना जल्‍दी पच जाता है. मगर अब लोग पान को माउथ फ्रेशनर की तरह खाते हैं. पान अब कई तरह के फ्लेवर और वैराइटी में आता है. वैसे तो देश के कई इलाके पान के लिए फेमस हैं मगर अनोखे फ्लेवर्स के पान खाने का मजा आपको केवल भीलवाड़ा में मिल सकता है.

तो चलिए हम आपको आज बताते हैं की भीलवाड़ा में कौन सी जगह पान के लिए फेमस हैं.

भीलवाड़ा “रोडवेज बस स्टैंड”के पास स्थित “मस्त बनारसी” में आपको पान के डिफ्रेंट अवतार देखने को मिलेंगे. यहां आप स्‍ट्रॉबेरी पान, रसगुल्ला पान, बटर स्कॉच पान और चॉकलेट पान, आइस पान, फायर पान जैसे बहुत सारे फ्लेवर्स का स्‍वाद चखने को मिलेगा। यहां का सबसे बेहतरीन पान गुलकंद रसगुल्ला पान और पेठा (मावा)पान होता है जिसमें गुलकंद बर्फ की फिलिंग होती है.

यहाँ पर आपको लगभग 270 तरीके के पान मिल जाएँगे जिसमे है स्‍ट्रॉबेरी पान, रसगुल्ला पान, बटर स्कॉच पान, फायर पान, आइस पान, स्ट्रॉबेरी पान, ड्राई फ्रूट पान, सादा पान, मीठा पान और तम्बाकू पान.. वहीं कुछ ऐसे पान भी जो भीलवाड़ा में शायद कहीं और आपको मिलगे.

मस्त बनारसी पान वाले के यहां पर लोग स्मोक पान के छल्ले उड़ाते देखे जा सकते है. स्मोक पान और फायर पान खाना रोमांचकारी समझकर इन पलों को अपने कैमरे में कैद करने के लिए हर कोई लालयित रहता है.

क्या आपने कभी fire पान का स्वाद चखा है? अगर आप पान खाने की शौकीन हैं तो आपको एक बार इसे जरूर try करना चाहिए. भीलवाड़ा में मस्त बनारसी पान वाले में ये पान सर्व किया जाता है. आग की सुलगती लपटों से बना ये पान इन दिनों भीलवाड़ा में काफी पॉपुलर हो रहा है. इसे हर उम्र के लोग खा सकते हैं.

वैसे तो पान की दूकान भीलवाड़ा की हर गली हर मोड़ पर है जिसकी गिनती भी नहीं की जा सकती लेकिन “मस्त बनारसी पान ”  की दूकान में कुछ अलग सा मजा कुछ ख़ास ही अंदाज है.कई लोगों से हमने बात की तो पता चला की वो यहां स्पेशल आते ही पान खाने के लिए है.साथ ही साथ अगर आप इनके पान का घर बैठे भी स्वाद लेना चाहते हैं तो इसकी सुविधा भी उपलब्ध हैं. यहां सुबह से ही अलग- अलग किस्म के पान बनने का सिलसिला शुरु हो जाता है.जो देर रात तक इसी प्रकार चलता रहेता है.

यह दुकान इतनी मशहूर की यहां हर पल लोगों की भीड़ लगी रहती हैं.तो सोचना क्या अलग अंदाज से और सब से अलग तरीके के पान का स्वाद लेने के लिए आपको भी एक बार मस्त बनारसी पर जरूर जाना चाहिए.

Tehelka.news