April 24, 2024

गंगापुर ( दिनेश चौहान )-रायपुर थाना क्षेत्र के नारायणखेड़ा गांव की एक नव विवाहिता युवती की शादी के करीब एक माह बाद ही हत्या कर लाश को कुएं में डालने के मामले का रायपुर पुलिस ने शुक्रवार को खुलासा करते हुये सहाड़ा के एक युवक पुष्कर शर्मा को गिरफ्तार कर लिया। यह युवक वर्तमान में बांसवाड़ा में रह रहा था। पुलिस का कहना है कि मृतका व युवक के बीच -प्रेम-प्रसंग था। युवती की शादी और युवक की सगाई हो चुकी थी। इसके बाद भी युवती इस युवक पर शादी का दबाव बना रही थी और इसी के चलते पीछा छूड़ाने की गरज से युवक ने युवती को मिलने के बहाने बुलाकर उसकी पत्थर मारकर हत्या कर दी और लाश को आत्महत्या का रूप देने के लिए हाथ-पैर रस्सी से बांध कर युवती को कुएं में धकेल दिया था।
रायपुर पुलिस ने प्रेमसिंह ने बताया कि बांसवाड़ा जिले के सेक्टर आठ अगरपुरा हाल नारायणखेड़ा निवासी किशनलाल व्यास ने एक जनवरी को रिपोर्ट दी कि वह बांसवाड़ा में केटर्स कार्य करता है और अधिकतर बांसवाड़ा में ही रहता है, जबकि माता-पिता गांव नारायणखेड़ा में निवास करते हैं।
व्यास ने रिपोर्ट में बताया कि उसकी बेटी जयश्री का विवाह 25 नवंबर 20 को उंचकिया (मेघरास) निवासी नितेश पांडिया के साथ किया था। 22 दिसंबर को रात 9.20 बजे उसके मोबाइल पर बेटी जयश्री का मोबाइल से मैसेज आया कि पापा मैं, मर रही हूं। ससुराल वाले सही नहीं है। इस मैसेज के बाद जयश्री के मोबाइल पर कॉल किया, लेकिन मोबाइल बंद था। इसके चलते परिवादी ने अपने पिता को फोन किया तो उन्होंने कहा कि जयश्री घर पर नहीं हैं, उसे ढूंढ रहे हैं। परिवादी भी बांसवाड़ा से रवाना हुआ। रास्ते में उसे पता चला कि जयश्री की लाश उसके घर से आधा किलोमीटर दूर स्थित कुएं में मिली। लाश को कुएं से बाहर निकाला जो रस्सी से बंधी हुई थी। उसके सिर में गहरी चोट के निशान थे। बेटी की अचानक मौत से वह सदमे में आ गया और गांव वालों ने पुत्री जयश्री का दाह-संस्कार भी कर दिया। इसके बाद पता चला कि जयश्री पढ़ी-लिखी थी। वह कभी हिंदी में मैसेज व वाट्सअप नहीं करती थी। किसी अज्ञात व्यक्तियों ने आपराधिक षड्यंत्र रचकर जयश्री की हत्या कर सबूत मिटाने की नियत से उसे मारकर कुएं में डाल दिया। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच की। पुलिस ने संदिग्ध मोबाइल नंबरों, मृतका के मोबाइल की कॉल डिटेल प्राप्त कर छानबीन की।
मामले की तफ्तीश में मूलतया सहाड़ा, गंगापुर हाल हिमालय नगर, उदयपुर रोड़, बांसवाड़ा निवासी पुष्कर पुत्र बद्रीलाल शर्मा को हत्या के इस मामले में गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया। इससे पहले पुलिस ने आरोपित से एक मोबाइल भी बरामद कर लिया।
दोनों के बीच था प्रेम-प्रसंग
थाना प्रभारी प्रेम सिंह ने बताया कि जयश्री और आरोपित पुष्कर के बीच प्रेम-प्रसंग था। जयश्री की शादी हो गई, जबकि आरोपित पुष्कर की पढ़ी-लिखी अच्छे परिवार की युवती से सगाई हो गई थी।
जयश्री ने डाला शादी करने का दबाव
आरोपित पुष्कर ने पुलिस पूछताछ में कबूल किया कि जयश्री उस पर शादी का दबाव डाल रही थी, जबकि उसकी सगाई हो चुकी थी। ऐसे में वह जयश्री से शादी नहीं करना चाहता था। आरोपित ने कबूला कि जयश्री उसे जिस युवती से सगाई हुई उसे फोटो भेजकर सगाई तुड़वाने की धमकी दे रही थी।
मिलने के लिए बुलाया,कर दिया कत्ल
आरोपित ने कबूल किया कि वारदात के दिन जयश्री ने ही उसे फोन कर मिलने के लिए बुलाया था। जब वह उससे मिलने नारायण खेड़ा गया तो जयश्री ने उस पर शादी के लिए दबाव बनाया और शादी नहीं करने पर उसने सगाई तुड़वाने की धमकी दी। यह धमकी उसे नागवार गुजरी। इसके चलते उसने, युवती पर पत्थर से हमला कर दिया। इससे वह अचेत हो गई।
आत्महत्या का रूप देने के लिए बांधे हाथ-पैर, किया पिता को मैसेज शातिर आरोपित पुष्कर ने पत्थर के वार से अचेत हुई जयश्री के हाथ-पैर पत्थर से बांध दिये। इसके बाद उसे कुएं में धकेल दिया। इतना ही नहीं आरोपित ने युवती के मोबाइल से उसके ससुराल वालों से परेशान होकर मरने से संबंधित मैसेज भी युवती के पिता के मोबाइल पर भेजा। इसके बाद युवती का मोबाइल कुएं में डालकर आरोपित फरार हो गया।

Tehelka.news