March 28, 2024

राजस्थान के राज्यों में इसी साल होने वाले नगर निगम चुनाव के लिए राजनीतिक पार्टियां तैयारी में जुट गई है. दूसरी ओर कद्दावर नेता और कार्यकर्ताओं ने टिकट की दावेदारी शुरू कर दी है.राजस्थान में कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव में जीत के बाद पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने से पार्टी कार्यकर्ताओं का जोश जागा है. वोटों के समीकरण के आधार पर उन्हें राजस्थान में परिणाम अपने पक्ष में नजर आ रहे हैं. यही वजह है कि पार्टी हाईकमान के आवेदन मांगने से पहले ही नेताओं ने दावेदारी कर जुगाड़ लगाना शुरू कर दिया है.

वहीं बीजेपी में अगले दो दिन में प्रत्याशियों के टिकट तय हो सकते हैं. संगठन स्तर पर मंथन के बाद ही टिकट तय किए जाएंगे. इधर, 14 अक्टूबर तक बीजेपी की पहली सूची आने की संभावना है. इसके बाद चार से पांच सूचियों में नाम तय होंगे. वहीं, टिकट के दावेदार बड़ी संख्या में प्रदेश कार्यालय पहुंचने लगे हैं.

राजस्थान जयपुर ग्रेटर में वार्ड नंबर 45 से कद्दावर नेता और कार्यकर्ताओं ने टिकट की दावेदारी शुरू कर दी है.जीत-हार के पीछे न भी जाएं तो भी इस सीट पर अब लोगों की दिलचस्पी यहां पार्टी से मिलने वाले टिकिट को लेकर बढ़ गई है.जयपुर में होने वाले नगर निगम चुनाव में वार्ड नंबर 45 सीट हैं,यह सीट जहां टिकिट का फैसला और मुकाबला दोनों चर्चित रहेगा.

कांग्रेस में फिलहाल टिकिट के सबसे प्रबल दावेदारी में वार्ड नंबर 45 से समाजसेवीका नरेश कवर मानी जा रही है. यह सीट जनरल महिला में है. तहलका.न्यूज़ के द्वारा किये गए एक सर्वे के अनुसार इस क्षेत्र में करीब 8 से 9 हजार वोटर है.

तहलका.न्यूज़ सर्वे के अनुसार नरेश कवर की दावेदारी ज्यादा मजबूत मानी जा रही है. उसका कारण उनका इसी क्षेत्र से होना साथ ही साथ पार्टी में उनकी बढ़ती सक्रियता के भी कई मायने हैं. नरेश कंवर ने वर्ष 2012 में कांग्रेस पार्टी की पूर्ण रूप से सदस्यता ग्रहण की तथा वर्ष 2012 से लेकर आज तक पार्टी की सेवा में उत्थान कार्य में सेवारत रही है। वही सर्व समाजों में नरेश कंवर और इनके ससुर धन सिंह निर्वाण और उनका पूरा परिवार को सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है नरेश कवर के ससुर साहब श्री धन सिंह जी निर्वाण समय-समय पर धार्मिक एवं सामाजिक सम्मेलनों के कार्यों में अपना पूर्ण रूप से सहयोग प्रदान करते आ रहे हैं. यही कारण है कि जयपुर ग्रेटर वार्ड नंबर 45 से नरेश कवर कांग्रेस के टिकट की दावेदारी में प्रबल मानी जा रही है।

ऐसे में कई दावेदार ऐसे हैं जो अभी सामने नहीं आ रहे हैं. हालांकि इस बार संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस किसी बाहरी प्रत्याशी को नहीं बल्कि क्षेत्र के जाने माने एवं क्षेत्र के समाजसेवी को ही चुनाव मैदान में उतारेगी. ऐसे में वार्ड न.45 से नरेश कवर का नाम आगे उभरता नजर आ रहा है.

तहलका.न्यूज़