September 24, 2024

पुलिस परिवहन एवं प्रशासन की संयुक्त टीम पहुंची रोहिसा बजरी खनन क्षेत्र में प्रशासन को नहीं मिला अवैध बजरी खनन का कोई भी मामला बजरी माइंस पर खड़े मिले खाली डंपर मोटर वाहन अधिनियम कंपनी बॉडी से अतिरिक्त ओवरलोड के लिए लगाए गए फंटे लगे डंपरो पर परिवहन विभाग ने की कार्रवाई 21 डंपर पर संयुक्त टीम द्वारा काटे गए चालान कंपनी बॉडी के अलावा ओवरलोड भरने के लिए नियम विरुद्ध डंपर पर लगाए गए फंटे पर की गई कार्रवाई ।

सभी 21 डंपरो पर चालान काटकर चस्पा की गई कॉप पंचायत राज चुनाव में जहां पुलिस एवं प्रशासन चुनावी दौर में व्यस्त है इसका फायदा उठाते हुए बजरी का ओवर लोड परिवहन धड़ल्ले से होने लगा था इसकी सूचना एवं शिकायत पर उपखंड अधिकारी सुरेश के एम द्वारा पुलिस एवं प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर बुधवार शाम को और लोड बजरी भरकर चलने वाले वाहनों पर कार्यवाही की गई ।संयुक्त कार्रवाई में उपखंड अधिकारी के साथ पुलिस उप अधीक्षक डेगाना नमिता खोकर ,परिवहन अधिकारी राकेश विजय मेड़ता, पुलिस थाना पादु कला थाना अधिकारी नवरत्न सिंह दलबल सहित रोहिसा के बजरी खनन क्षेत्र कीरो की ढाणी पहुंचे मौके पर कहीं भी अवैध खनन करना नहीं पाया गया। आसपास स्थित बजरी लीज पर बजरी भरने आए खाली डंपर खड़े थे ।

मौके पर उपखंड अधिकारी सुरेश के एम डेगाना पुलिस उपाधीक्षक नमिता खोखर ने खाली खड़े डंपर कंपनी बॉडी के अलावा ओवरलोड बजरी परिवहन करने के लिए अतिरिक्त बॉडी लोहे के फंटे लगाकर खड़े थे ऐसे 21 डंपर पर परिवहन विभाग ने नियमों के तहत चालान काट कर डंपर के चश्मा किया गया ।ऑडी लेवल से अतिरिक्त लोहे के फंटे लगाकर बजरी परिवहन करने वाले डंपर चालकों में इस कार्रवाई से हड़कंप मच गया है। उपखंड अधिकारी सुरेश के ने बताया कि ओवरलोड बजरी परिवहन की निरंतर शिकायतें प्राप्त हो रही है कंपनी बॉडी नियमानुसार जायज है। कई डंपर चालक द्वारा ओवरलोड बजरी भरने के लिए अतिरिक्त फटे लगाए गए हैं जो नियम विरुद्ध हैं ऐसे डमपरों पर प्रशासन एवं परिवहन विभाग द्वारा कार्रवाई की जा रही है। इससे और लोड बजरी परिवहन पर अंकुश लगेगा उपखंड अधिकारी ने बताया कि पुलिस प्रशासन एवं परिवहन विभाग द्वारा नियमानुसार कंपनी बॉडी के अलावा अतिरिक्त फटे लगे हुए ट्रक डंपर एवं टेलर पर नियमित एवं नियमानुसार कार्रवाई जारी रहेगी। परिवहन विभाग द्वारा डंपर ओके काटे गए चालान को लेकर परिवहन अधिकारी राकेश विजय ने बताया कि कंपनी बॉडी के अलावा अतिरिक्त फंडे लगाकर ओवरलोड भरना परिवहन नियमों के विरुद्ध है इसके तहत 21 डंपर पर चालान की कार्रवाई की गई है उक्त चालान दो हजार से दस हजार तक प्रति डंपर का बनता है इस की वसूली जल्द की जाएगी इस कार्यवाही से राजस्व बढ़ने के साथ ओवर लोड परिवहन पर अंकुश लगेगा।

तहलका न्यूज़ संवाददाता पवन कुमार रिया बड़ी नागौर