September 22, 2024

गंगापुर ( दिनेश चौहान )- विकास अधिकारी पंचायत समिति सहाड़ा डाॅ0 सुमन अजमेरा ने बताया कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी गंगापुर विकास पंचोली की अध्यक्षता में आयोजित अगस्त क्रांति सप्ताह के तहत पंचायत समिति सहाड़ा में हुए सम्मान समारोह में गुरूवार को उल्लेखनीय योगदान देने वाली 150 महिलाएं जिसमें प्रशासन, पंचायतीराज, मेडिकल, पुलिस, आंगनबाड़ी, शिक्षा, सहित विभिन्न विभागों में कार्यरत महिलाओं ने दोहरी भूमिका निभाते हुए कोरोनावायरस से जंग में अतुलनीय योगदान दिया है, उन्हे सम्मानित किया गया।
भारतीय समाज में महिलाओं पर दोहरी जिम्मेदारी है और कोरोना संकट काल में महिलाओं ने अपने घर परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य का ध्यान रखने के साथ-साथ समाज के हर व्यक्ति के स्वास्थ्य के प्रति अपनी गहरी संवेदनशीलता का परिचय दिया है। यदि महिलाएं इस संकट में साथ नहीं देती तो इस जंग से लड़ने की क्षमता आधी रह जाती। महिलाओं के योगदान के प्रति आभार प्रकट करते हुए ने डाॅ0 सुमन अजमेरा ने कहा कि लाॅकडाउन के बाद अब अनलॉक में हमारा दायित्व और बढ़ जाता है। सबके सामूहिक प्रयासों से इस संकट से निजात पाने में हम कामयाब होंगे।
कोरोनावायरस एडवाइजरी की अनुपालना करवाने से लेकर बचाव गतिविधियों, और चिकित्सा सेवाओं में महिला कार्मिकों की ऊल्लेखनीय भूमिका निभाई है। आज इस संकट के समय अगस्त क्रांति के संकल्प को दोहराने की जरूरत है, ताकि हम कमजोर नहीं पड़ें और इस बीमारी को जड़ से उखाड़ फेंकने में और सक्षम हो सके। संकटकाल में महिलाओं की सकारात्मक भूमिका को इतिहास याद रखेगा और भावी पीढ़ी उनके योगदान से प्रेरणा ले सकेगी। महिलाओं का योगदान समाज के प्रत्येक व्यक्ति के लिए सम्माननीय है, इस सम्मान से और सेवा करने की प्रेरणा मिलेगी।
कार्यक्रम का संचालन सहायक विकास अधिकारी शिवप्रसाद शर्मा ने किया। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी गंगापुर विकास पंचोली, पुलिस उपाधीक्षक बुद्वराज टांक, विकास अधिकारी पंचायत समिति सहाड़ा डाॅ0सुमन अजमेरा, ब्लाॅक मुख्य चिकित्सा अधिकारी अजय जाखड़, ब्लाॅक खण्ड समन्वयक स्वच्छता मिशन पंचायत समिति सहाड़ा श्यामलाल भील, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति ब्लाॅक अध्यक्ष सुनिल दत शर्मा, चांदमल गाडरी सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित थे।

तहलका. न्यूज़