April 24, 2024

गंगापुर ( दिनेश चौहान ):पंचायत समिति सहाड़ा द्वारा आज भरक में ब्लॉक स्तरीय वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव आयोजन किया गया।

विकास अधिकारी डाॅ0सुमन अजमेरा ने बताया कि ब्लॉक स्तरीय वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव ग्राम पंचायत भरक में मनाया गया। जिसमें मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी गंगापुर विकास पंचोली एवं विशिष्ठ अतिथि विकास अधिकारी पंचायत समिति डाॅ0सुमन अजमेरा तथा अध्यक्षता सरपंच ग्राम पंचायत भरक देवीलाल शर्मा ने की।

उपखण्ड अधिकारी ने कहा कि वृक्ष हमारे लिए काफी जरूरी हैं क्योंकि वृक्ष हमारी प्रकृति और मनुष्य जीवन में सतुलन बनाये रखने में काफी अहम हैं। वृक्ष ही जीवन है। यह बहुत से जानवरो के लिए घर भी है इसलिए हमें वृक्षों को बचाना चाहिए है जिससे प्रकृति में संतुलन बना रहे। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा पौधे लगाने के साथ उनका संरक्षण करें।

वहीं विकास अधिकारी डाॅ0सुमन अजमेरा ने कहा कि पंचायत समिति क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों में भी वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव ग्रामीणों के सहयोग से सुरक्षित चारागाह, पंचायत भवन, राजीव गांधी सेवा केंद्रों में सुरक्षित जगह पर पौधरोपण किया गया। साथ ही क्षेत्र के भामाशाहों को भी वृक्षारोपण कार्य में सहयोग हेतु प्रोत्साहित किया गया ताकि ट̭ी गार्ड की व्यवस्था भामाशाहों के सहयोग से की जा सके। सुरक्षा हेतु क्षेत्र में स्वच्छाग्रहियों का सहयोग लेकर वृक्षारोपण वार्षिकोत्सव के दौरान लिया गया ताकि स्थानीय निवासी होकर आगामी मानसून में पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ आस-पास के माहौल को हराभरा, खुशनुमा एवं सुन्दर बनाने में निगरानी कर सके।

पंचायत समिति की मांग पर वन विभाग की ओर से 200-200 पौधे प्रति ग्राम पंचायत को नीम, कंरज, देशी बम्बुल व शीसम के उपलब्ध कराए गए। इसके लिए विभाग की ओर से नर्सरी में अलग-अलग किस्म के पौधे तैयार कर रखे हैं।
इस कार्यक्रम में सहायक कार्यक्रम अधिकारी पवनकुमार, ग्राम विकास अधिकारी ग्राम पंचायत भरक शिवशंकर शर्मा, समाज सेवा सत्यनारायण शर्मा भरक, उपसरपंच गणपत सिहं, तकनिकी सहायक रेहान, ईलियास खां, कनिष्ठ सहायक नारायणलाल भील, ग्राम रोजगार सहायक संजय जायसवाल समस्त वार्ड पंच सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।

तहलका.न्यूज़