April 20, 2024

उदयपुर:– कोरोना संक्रमण, इस महामारी से कई ज्यादा घातक इसका खौफ है;कारण इसकेे बारें में फैल रही गलत व भ्रामक जानकारियां। लोगों को चाहिए कि वे WHO व भारत सरकार अधिकृत संस्थाओं द्वारा जारी गाइडलाइन्स को ध्यान से समझकर उनकी अनुपालना करें ना की किसी भी सोशलमीडिया पर वायरल अनाधिकृत पोस्ट को सही मान लें।

यह प्रचलित कहावत , “Prevention is better than cure” आज के इस परिप्रेक्ष्य में सटिक बैठती है, क्योंकि कोरोना संक्रमण का प्रमाणित उपचार आज पूरे विश्व में उपलब्ध नहीं है और ऐसी स्थिति में हम बचाव को ही अपना कारगर हथियार बना सकते हैं।

अब प्रश्न यह उठता है कि कोरोना संक्रमण से हम अपना और अपनों का बचाव करे कैसे?

चूंकि पिछले कई समय से हम Lockdown में थे, और Lockdown कोरोना संक्रमण समस्या का समाधान नहीं हो सकता, इसलिए सरकार ने अर्थव्यवस्था को देखते हुए इसे खोल दिया है, अर्थात अब यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम कोरोना के साथ ही जीवन जीने का तरीका सीखें।
इसके लिए आवश्यक है कि इन तीन बातों को हम अपने जीवन का अभिन्न अंग बना ले।

1-फेस कवर /मास्क
2-सामाजिक दूरी ( कम से कम 2गज)
3-सेनिटाइजेशन ( हाथों, बार -बार छुयी जानेवाली वस्तुओं व स्थानों का)

हमें कोशिश करनी होगी की हम कोरोना संक्रमण पर जारी गाइडलाइन्स का सख्ती से पालन करें, बिना कारण भीड़ का हिस्सा ना स्वयं बने ना ही औरों को बनने दे, बाहर से घर में आते ही अपने हाथों को साबुन से धोएं।

अपने स्वास्थ्य में असहजता महसूस होने पर डाक्टर का परामर्श ले तथा रिपोर्ट आने तक क्वारंटीन में रहें, किसी कोरोना संक्रमित के संपर्क में आने पर अपनी आवश्यक जांच करवायें। अपने परिवार के साथ औरों को भी सही जानकारी के साथ जागरूक करें। मौजूदा परिस्थिति में,
“बचाव ही उपचार है।”

तहलका.न्यूज़