March 29, 2024
  • 3 जून का इतिहास: ‘भारत के विभाजन की घोषणा

ब्रिटिश सरकार ने 20 फरवरी, 1947 को घोषणा की थी कि वह माह जून, 1948 तक भारत को स्वतंत्र कर देगी । इस घोषणा का तत्कालीन वायसराय लार्ड माउण्टबेटन पर इसके क्रियान्वयन का दबाव था ।

भारत को अंग्रेजी राज से स्वतंत्रता भले ही 15 अगस्त, 1947 को मिली हो परन्तु 3 जून, 1947 को तत्कालीन वायसराय लार्ड माउंटबेटन ने भारत को दो राष्ट्रों में विभक्त करने की योजना की पेशकश की थी । मुस्लिम लीग ओर कांग्रेस के नेताओं के साथ लंबे विचार-विमर्थ के बाद माउंटबेटन ने इस योजना का प्रारूप प्रस्तुत किया । भारत के दिल की यह न सुनाई जाने वाली उदासी थी । यह घोषणा स्वतंत्रता के दीवानों के लिये आत्महत्या करने के समान थी । इस योजना में तीन बिंदुओं को सम्मिलित किया गया:

1) भारत के बंटवारे के सिद्धांत को ब्रिटेन की संसद में पास करवाना ।

2) अस्थायी तौर पर बनने वाली सरकारों को ‘अर्ध स्वायत राज्य व्यवस्था’ (डोमिनियल स्टेट) का दर्जा दिया जाये ।

3) भारत को ब्रिटिश राष्ट्रमंडल में रहने अथवा नहीं रहने का निर्णय स्वम् करना होगा ।

इसे ‘थर्ड जून प्लान’ ओर बाद में ‘माउण्टबेटन योजना’ के नाम से जाना गया । इसी से ही भारत की स्वतंत्रता और पाकिस्तान के निर्माण का रोड-मैप तैयार हुआ। इसी दस्तावेज को भारत स्वतंत्रता अधिनियम 1947 के रूप में ब्रिटेन से मान्यता मिली । इसी आधार पर भारत को ब्रिटेन के शासन से मुक्ति मिली और स्वराज स्थापित हुआ । साथ ही पाकिस्तान के रूप में भारत का एक बड़ा भुभाग दुर्भाग्य से भारत से अलग हुआ । इस द्विराष्ट्र सिद्धान्त व बंटवारे को रोकने के लिये केबिनेट मिशन भारत आया लेकिन वह भी कोई ठोस योजना बनाने में विफल रहा ।

सौजन्य से (कौशल अरोड़ा)

तहलका.न्यूज़