September 20, 2024

इस घोर वैश्विक महामारी स्थितियों के तहत, सनातन योद्धाओं और RCJN ने जयपुर के खातीपुरा और झोटवाड़ा क्षेत्र में 26 मार्च से लेकर आज तक (3 मई, 2020) तक एक और सभी जरूरतमंद लोगों को खाना खिलाने की चुनौती ली (3 मई, 2020 तक) जरूरतमंदों के रूप में पहचान की और पिछले 40 दिनों से लगातार हर दिन संतुलित आहार दिया गया। हम सनातन सेवा समिति और आरसीजेएन के सदस्य राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस), हिंदू आध्यात्मिक और सेवा फाउंडेशन जयपुर, श्री गुलाब देवी कौशल्या चैरिटेबल ट्रस्ट द विज़न हाउस के महान सहयोग और समर्थन के लिए बहुत आभारी हैं और शेष वो लोग जो स्वभाव से शांत मगर ज़िम्मेदार नागरिक बंधु हैं.

जो शहर और विदेश में रहते हुए भी सभी ने धन की उपलब्धता, मार्गदर्शन और समय-समय पर मनोबल बढ़ाने के लिए सनातन सेवा समिति और RCJN का हौसला अफजाई किया, जिसमें हमारे योद्धा और स्वयंसेवक भी शामिल थे। आपकी महान सहायता और सहायता के लिए हम आपके सदैव आभारी रहेंगे।

हम समझते हैं कि यह सेवा मिशन आपके समर्पण और उत्साह के बिना कभी संभव नहीं था, जिसे आप सभी ने बिना किसी के अनुरोध के भी इस महान सामाजिक कार्य पर स्वेच्छा से दिया था। निश्चित रूप से, हम आपके बिना ऐसा नहीं कर सकते थे इसलिए असली वॉरियर आप हैं।

थोड़ा प्ले बेक में जाते है, पहला लॉक डाउन 26 मार्च से 14 अप्रैल तक काफी सख्त था, फिर दूसरा लॉक डाउन 15 अप्रैल से 3 मई तक कुछ वर्गों और समुदायों के लिए थोड़ा विश्राम के साथ था और अब 4 मई से तीसरे लॉक डाउन की घोषणा की गई है जो 17 मई, 2020 तक है जिसमें उद्योग और आप्रवासियों के लिए कुछ अतिरिक्त छूट दी गई है। नियत समय में, प्रशासन भी जरूरतमंद व्यक्ति को सूखा राशन, सैनिटाइज़र इत्यादि वितरित करने के व्यवस्था प्रशाशन की मदद से पहुँचना शुरू हो गया है।

उद्योगपतियों को नारंगी और हरे रंग के क्षेत्रों में कुछ दिशानिर्देशों का पालन करके अपने उद्यमों को चलाने की अनुमति दी है, इसलिए अधिकांश लोग 4 मई से वहां काम करना शुरू कर देंगे। अधिकांश लोग पहले लॉक डाउन के शुरुवाती दिनों में अपने स्वयं के मूल निवास को चले गए।

अब प्रशासन ने 29 अप्रैल से विभिन्न राज्यों में रेल सेवाओं की व्यवस्था कर दी है, इसलिए बाकी लोग भी अपने मूल शहरों में जाने के बारे में सोचेंगे। इसलिए, पिछले 40 दिनों से भोजन परोसने का उद्देश्य अब एक मोड़ पर आ गया है, जिसमें हमें हाल ही में और ऊपर के घटनाक्रमों के मद्देनजर भोजन सेवाओं को निलंबित करने की आवश्यकता महसूस की है।

फिर भी यह उल्लेख करने के लिए कि SANATAN SEVA SAMITI & RCJN ने पिछले 40 दिनों में हर दिन औसतन 500 पैक, कुल 20,000 ताजा घर के खाने के पैकेट का योगदान दिया है।

इसके अलावा लगभग। 550 शुष्क राशन किटों ने अत्यधिक जरूरतमंद परिवारो को दी गई है । लोगों के स्वास्थ्य और स्वच्छता के संबंध में, इन 40 दिनों में 1832 फेस मास्क और हैंड ग्लव्स, 1920 हैंड सैनिटाइज़र की बोतलें भी वितरित की गईं। ताजा पेयजल एक चुनौती थी विशेषकर जब पूरे शहर को बंद कर दिया गया हो, इसलिए पुलिसकर्मियों, नगर निगम के कर्मचारियों आदि को प्रत्येक चेक प्वाइंट पर 7651 मिनरल वाटर की बोतलें दी गईं। क्षेत्र में पुलिस या प्रशासन के रूप में प्रत्येक कोरोना योद्धा को हर रोज चाय / कॉफी भी दी जाती थी।

हम सभी ने अच्छे प्रयास किए, बावजूद इसके, अगर वह क्षेत्र जहां सभी रहते हैं, यानी बिना स्वच्छता के छोड़ दिया है, तो पूरे प्रयास निरर्थक हैं, इसलिए सनातन सेवा समिति के योद्धाओं ने यह शपथ ली और खातीपुरा क्षेत्र की 37 कॉलोनियों को हमारे स्वयंसेवको ने सेनेटाइज कर दिया। एक और सभी के लिए कुडोस, जिन्होंने बिना किसी जाति, पंथ, लिंग या समुदाय के हर नागरिक के लिए सार्वजनिक हित में काम किया।

हालाँकि जब प्रत्येक नागरिक अपने घरों में बंद होता है, तो किसी को प्रकृति मित्रों की देखभाल करने के लिए भी वहाँ होना चाहिए, जैसे, गौ माता (गाय), गली के कुत्ते और पक्षी विशेष रूप से कबूतर, इसलिए सनातन सेवा समिति ने लगभग दो सौ किलो अनाज दाने की व्यवस्था कबूतरों के लिए की।

इन 40 दिनों में स्ट्रीट डॉग्स को रोटी और बिस्कुटगौ माता के लिए प्रतिदिन हरे चारे की व्यवस्था की गई.यह पुण्य कार्य केवल सनातन धर्म / संस्कृति और उसके विश्वासियों द्वारा ही किया जा सकता है. हम विनम्रतापूर्वक RSS और HSS जैसे राष्ट्रीय संगठन, स्वयंसेवक, योगदानकर्ता और मार्गदर्शक संगठनो को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने हमें पहले प्रकृति की देखभाल करना सिखाया है.

40 वें दिन की संध्या पर, सभी समूह सदस्यों द्वारा हाल ही में किए गए प्रशासनिक उपायों के मद्देनजर रसोई सेवाओं को निलंबित करने का निर्णय लिया गया है, हालांकि शुष्क राशन किट तब तक अति जरूरतमंद परिवारों को देते रहेंगे, जब तक हम सब मिलकर इसे मुमकिन कर सकते हैं।

तहलका. न्यूज़

कमल शर्मा (जयपुर)