April 25, 2024

महिलाओं ने भी सजगता दिखाते हुए भीड़-भाड़ से दूर रहना ही उचित समझा और अपने घरों में ही गणगौर माता की पूजा की

चैत्र शुक्ल पक्ष की तृतीया को राजस्थान में गणगौर का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार यह 27 मार्च, यानि आज मनाया जाएगा.गणगौर पूजा चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की तृतीया तिथि से आरम्भ की जाती है। इसमें कन्याएं और विवाहित स्त्रियां मिट्टी के शिव जी यानी की गण एवं माता पार्वती यानी की गौर बनाकर पूजन करती हैं. गणगौर के समाप्ति पर त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है एवं झांकियां भी निकलती हैं.

परन्तु इसी बीच चीन से आया ये घातक कोरोना वायरस धीरे-धीरे अपनी जड़ पूरे देश में फैलाता जा रहा है. इससे बचने के लिए लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वो घर में रहें. इसी के चलते देश में 21 दिन के लाकडाउन कर दी गया है. इस साल लाकडाउन के कारण बहुत सी चीजों पर प्रभाव पड़ रहा है. उसी में से एक है गणगौर की पूजा!

परंतु यह पहली बार होगा की महिलाओं का सबसे प्रिय और पसंदीदा लोक पर्व गणगौर की रौनक इस बार कोरोना वायरस संक्रमण का डर और लॉकआउट के चलते फीकी रहेगी. शायद यह पहली बार होगा जब महिलाएं बिना घेवर के सिंजारा मनाएगी. क्योंकि लुकआउट के चलते शहर में सभी हलवाईओ की दुकानें भी बंद है.साथ ही महिलाएं बाहर ने जाकर घरों में ही लोक पर्व गणगौर की पूजा कर रही है.

तहलका.न्यूज़