September 20, 2024

जयपुर:- कोरोना वायरस से बचने के लिए जब पूरा देश सुरक्षित होकर लड़ने का प्रयास कर रहा है , वही वायरस से प्रभावित सबसे ज्यादा मरीज एस, एम , एस हॉस्पिटल में और अन्य अस्पतालों में आते हैं। लेकिन यहां नर्सेज के लिए सुरक्षा उपकरणों की कमी है।

राजस्थान राज नर्सेज एसोसिएशन (एकीकृत ) के प्रदेशाध्यक्ष राजेंद्र सिंह राणा ने मुख्यमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री को ज्ञापन देकर नर्सेज को रिस्क अलाउंस देने की मांग की है। संघ के अध्यक्ष राजेंद्र राणा ने और बताया कि कोराना महावारी से लड़ने के लिए प्रबंधन के पर्याप्त सुरक्षा उपकरण n 95 , पीपीई किट: सैनिटाइजर आदि का अभाव होने के बाद भी नर्सेज हमेशा अपनी जान जोखिम में डालकर काम कर रहे हैं और राणा ने कहा कि जान जोखिम में डालकर नर्सेज को सातवीं CPC मैं प्रावधान के तहत 4100 से 5300 रु प्रति महीना Risk अलाउंस दिया जाना चाहिए।

जबकि केंद्र सरकार ने कोराना प्रबंधन चिकित्सकों को ₹300 और नर्सेज को ₹200 प्रति दिन विशेष वेतन देने की घोषणा की है। उधर सातवीं CPC Pay कमीशन में रिक्स और हजार्ड सेल के 4800 रु ग्रेड पे तक के कार्मिकों को 4100 रु प्रतिमाह और 5400 रुपए ग्रेड पे एवं अपर से कार्मिकों को 5300 रुपए प्रतिमाह हॉस्पिटल पेशेंट केयर अलाउंस देने का प्रावधान किया हुआ है। प्रदेश में ₹1000 रिक्स भत्ता लेवे। टेक्निशियन और रेडियोग्राफर को दिया जाता है परंतु इसमें नर्सेज को नहीं दिया जाता है।

डॉ अमर सिंह धाकड़ (संवाददाता)
तहलका, न्यूज़