April 25, 2024

हर जगह का अपना-अपना पानी, अपना-अपना स्वाद होता है. हर जगह की खाने-पीने की कुछ विशिष्ट चीजें और उनके स्वाद ऐसे निराले होते हैं कि वो आपको किसी और जगह पर कभी नहीं मिलेंगे और फिर ये स्वाद ही उन जगहों की खास पहचान बन जाते हैं. लोग दूर-दूर से इन्हीं चीजों को खाने और इन स्वादों को लेने के लिए उन जगहों पर खिंचे चले आते हैं

जो भी मध्य्प्रदेश इंदौर में धूमने आता है तो उसको हमेशा कुछ अनूठा ही भोजन खाने को मिलता है.हम सभी जानते हैं कि इंदौर में स्ट्रीट फूड का प्रमुख स्वादिष्ट व्यंजन यहां की चाट है. यहां चाट पापड़ी और टिक्की तो पुराने समय से ही मशहूर है. यहां कई ऐसे ठीए है, जहां आपको भल्ले-पापड़ी, गोलगप्पे तो मिलेंगे ही, साथ ही साथ एक ऐसी जगह भी मशहूर है जहां फलाहार चटपटी साबूदाना खिचड़ी जायके को चटपटा बना देगी. जिससे खाने वालों की भीड़ लगी रहती है.

इंदौर के लोगो के लिए बालाजी हरियाली खिचड़ी सेंटर”भी पसंदीदा जगहों में से एक है ये इंदौर के क्लेर्क कॉलोनी,सफ़ेद मंदिर के सामने स्थित है. उपवास के दौरान कुछ लोग केवल फलाहार लेकर नौ दिन गुजारते हैं, तो कुछ व्रत का खाना खाते हैं. अगर आप व्रत के खाने में स्वाद को और बढ़ाना चाहते हैं, और उसमें सेहत का तड़का डालना चाहते हैं तो यहां का स्वाद लेना बिलकुल न भूले.अगर आपको साबूदाने की खिचड़ी,साबूदाना वड़ा, पसंद है तो यकीन मानना यहां का स्वाद आप कभी भुला नहीं पाओगे.

अपने व्यंजनों में बढ़िया मसाले अद्बुध स्वाद के कारण आज इंदौर में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. यह दूकान इंदौर में काफी मशहूर हो गयी है.आपकी इंदौर यात्रा जब तक अधूरी जब आप यहां के शुद्ध मसाले से तैयार फलाहार का मजा नही उठा लेते.