September 20, 2024

जयपुर:- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बजट पूर्व बैठक शनिवार को आयोजित करके किसानों के लाभकारी बजट बनाने के सुझाव लिए। इसमें अजीतगढ निवासी कृषि वैज्ञानिक व पद्मश्री सम्मानित जगदीश पारीक ने किसानों के लिए बजट में अनेक आवश्यक पहलुओं पर विस्तृत विवेचन प्रस्तुत किया।

पारीक ने सीएम को सुझाव देते हुए प्रदेश में किसानों की आय बढाने का पक्ष रखा, उन्होने प्रदेश में जैविक खेती को बढावा देने के साथ ही जैविक खेती उत्पादन करने वाले किसानों का समूह बनाकर उनके उत्पादों के बाजार स्थापित करने की बात कही। पारीक ने बैठक में कहा कि कृषि में पानी की काफी समस्या हो रही है, ऐसे में सरकार पश्चिमी राजस्थान को नहरों से जोड रहे है तो सीकर जिले को इसी के साथ नहरों से जोडें ताकि किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके।

पारीक सीएम को सुझाव देते हुए कहा कि क्षेत्र में मूंग, मोठ, बाजरा,ग्वार आदि का उत्पादन बाजारों में उचित मूल्य नही मिलने से किसानों को आर्थिक समस्या से जूझना पडता है, इसलिए सरकार को इन उपजों के समर्थन मूल्य खरीद केन्द्र स्थापित करने चाहिए।

पारीक ने बैठक के बाद मुख्यमंत्री गहलोत को 22 किलो फुल गोभी का फुल भेंट कर स्वागत किया, इस दौरान ही कृषि मंत्री लालचंद कटारिया एवं कृषि अधिकारियों को फुल गोभी भेंट करके जैविकता को बढावा देने का संदेश दिया।

तहलका न्यूज़

ज्ञानचंद (अजीतगढ़)