July 2, 2024

भारत का ह्रदय राज्य मध्य प्रदेश न सिर्फ अपनी ऐतिहासिक धरोहरों, प्राकृतिक सौदर्यता और व्यापारिक गतिविधियों के लिए जाना जाता है, बल्कि इस राज्य को भारत का ‘फूड कैपिटल’ भी कहा जाता है. इंदौर के सराफा बाजार की चौपाटी को कौन नहीं जानता. हर कोई इसके आकर्षण कर दीवाना है. लेकिन इसी गली के एक कोने में रबड़ी की एक ऐसी दुकान है जो न सिर्फ अपने अलग जायके के लिए मशहूर है बल्कि पूर्वाचल की शान है. स्वाद ऐसा कि जिसने खाया फिर उसे भुला नहीं सका. बात चाहे वालीवुड की हो या फिर राजनीतिक गलियारों की हर कोई यहां की रबड़ी के मुरीद हैं.

यूं तो खाने के शौकीनों को रबड़ी, का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है, लेकिन सोनी जी की केसरिया रबड़ी के क्या कहने. इसका जलवा ही अलग है. वैसे तो चटोरो की इस गली में रबड़ी की कई दुकानें हैं. जो अपनी अपनी खासियत लिये हुए हैं, लेकिन सोनी जी की रबड़ी के आगे सब फीकी पकवान साबित होते हैं.

करीब 2 साल से वीरेंद्र कुमार सोनी ( सोनी फोटो स्टूडियो वाले) यहां एक छोटी सी दुकान चलाते हैं. दुकान कुछ खास आकर्षक भी नहीं है. एक बार देखकर शायद ही कोई अंदाजा लगा सके कि यही सराफा चौपाटी की मशहूर रबड़ी की दुकान है. फिर भी दुकान पर पूरी रात भीड़ लगी रहती है.आसपास ही नहीं बल्कि अन्य प्रदेशों के लोग भी इसका जायका लेने को लालायित रहते हैं। खुद तो स्वाद लेते ही हैं सगे संबंधियों को भी पैक करा कर भेजते हैं.

जब हमने दुकान के संचालक वीरेंद्र कुमार सोनी ( सोनी फोटो स्टूडियो वाले) से बातचीत की तो उन्होंने बताया कि ये रबड़ी की दुकान 2 साल पहले शुरू की गई थी.यहां हर दिन की 200 से 300 कुल्लड़ रबड़ी बिक जाती हैं.जिनमे यहां की खास केसरिया खीर रबड़ी,गुलाब गुलकंद रबड़ी रसगुल्ला,खीर रबड़ी रसगुल्ला लोग ज्यादा पसंद करते हैं.इनकी रबड़ी की शोहरत दूर-दूर तक है. कई दशकों का अनुभव इनकी रबड़ी में साफ नजर आता है.

कुछ खास तरह की रबड़ी ने यहां अपना रंग जमा रखा है.समय के साथ जैसे-जैसे व्यापार बढ़ता गया, वैसे-वैसे रबड़ी ने भी अपने रंग बदले और समय को देखते हुए इसमें किस्में जुड़ती गईं.लकिन कवालिटी को लेकर उन्होंने कभी कोई समझौता नहीं किया. दूध से लेकर फलों तक सभी चीजों को जांचने-परखने के बाद ही उनका इस्तेमाल किया जाता है.

इनकी कीमत भी बेहद कम है.आप कम बजट में यहां का बहतरीन स्वाद ले सकते है. यही वजह है कि यहां आने वाले विदेशी अपने देश वापस लौटकर कुछ करें ना करें लेकिन यहां की रबड़ी की तारीफ ज़रूर करते हैं.आपकी की इंदौर यात्रा जब तक पूरी नहीं होती जब तक आप सराफा बाजार की चौपाटी में मशहूर केसरिया रबड़ी के यहां का स्वाद नहीं ले लेते.